NDTV Khabar

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सली हमला, 7 जवान शहीद

दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के किरंदुल थाना क्षेत्र के अंतर्गत किरंदुल और चोलनार गांव के मध्य नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर पुलिस वाहन को उड़ा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सली हमला, 7 जवान शहीद

घटनास्थल की तस्वीर

खास बातें

  1. छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने किया हमला
  2. हमले में 6 जवान हुए शहीद
  3. 1 जवान घायल, राहत और बचाव कार्य जारी
छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर पुलिस के वाहन को उड़ा दिया. इस घटना में सात पुलिस जवान शहीद हो गए. दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के किरंदुल थाना क्षेत्र के अंतर्गत किरंदुल और चोलनार गांव के मध्य नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर पुलिस वाहन को उड़ा दिया. इस घटना में पुलिस के सात जवान शहीद हो गए. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में किरंदुल से पालनार गांव के मध्य सड़क निर्माण कराया जा रहा है. निर्माण सामग्री पहुंचाने के लिए सुरक्षा बल को तैनात किया गया था. पुलिस दल के जवान सामग्री वाले वाहन के पीछे एक जीप में सवार थे. पुलिस का वाहन जब किरंदुल से चोलनार गांव के मध्य एक नाले के करीब पहुंचा तब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया. इस घटना में पांच पुलिस जवान शहीद हो गए तथा दो अन्य जवान घायल हो गए.

उन्होंने बताया कि नक्सलियों ने इस विस्फोट के लिए भारी मात्रा में विस्फोटक का इस्तेमाल किया था. विस्फोट के दौरान पुलिस वाहन कुछ फुट ऊपर उछल गया तथा घटनास्थल पर बड़ा गड्ढा हो गया. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सलियों ने पुलिस दल के छह हथियार भी लूट लिये है. जिसमें दो एके 47 राइफल, दो इंसास राइफल और दो एसएलआर शमिल हैं.

उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद घटनास्थल के लिए अतिरिक्त पुलिस दल रवाना किया गया और शहीद जवानों के शवों और घायल जवानों को वहां से बाहर निकालने की कार्रवाई की गई. घायलों को किरंदुल के एनएमडीसी के अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां एक जवान की मृत्यु हो गई. इधर एक अन्य जवान को बेहतर इलाज के लिए रायपुर भेजा गया था जहां उसकी भी मृत्यु हो गई.

यह भी पढ़ें : नक्‍सली हमले पर रमन सिंह बोले, बारूदी सुरंग सुरक्षा बलों के लिए चुनौती

नक्सलियों ने इस घटना को तब अंजाम दिया है जब केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह उत्तर क्षेत्र के जिले सरगुजा पहुंच रहे है. सिंह सोमवार को सीआरपीएफ के बस्तरिया बटालियन के पासिंग आउट परेड में शामिल होंगे. इधर राज्य के राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दंतेवाड़ा जिले में नक्सली वारदात की निंदा की है. राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने दंतेवाड़ा जिले में बारूदी सुरंग विस्फोट में शहीद हुए सुरक्षा बल के जवानों के प्रति गहरा शोक व्यक्त किया है. अधिकारियों ने बताया कि टंडन ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है.

उन्होंने घायल जवानों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है. वहीं मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस घटना में पुलिस बल के जवानों की शहादत पर गहरा दुःख व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमारे पुलिस बल के जवानों ने सड़क निर्माण में सुरक्षा देने के लिए कर्तव्‍य पालन करते हुए अपने प्राणों की आहूति दी है. उनकी यह शहादत हमेशा याद रखी जाएगी.’’ सिंह ने कहा है कि यह नक्सलियों की कायरतापूर्ण हरकत है. इससे यह भी साबित होता है कि नक्सली इस जिले के ग्रामीणों और आदिवासियों तक सड़क जैसी बुनियादी सुविधा भी नहीं पहुंचने देना चाहते. इससे उनकी जन-विरोधी और विकास विरोधी मानसिकता उजागर होती है. इसके बावजूद हमारे पुलिस बल और सड़क निर्माण से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों और श्रमिकों का मनोबल बहुत ऊंचा है. उन्होंने कहा कि दंतेवाड़ा सहित सम्पूर्ण बस्तर संभाग के सभी जिलों में जनता को बारह मासी आवागमन की सुविधा दिलाने के लिए सड़कों का जाल बिछाने के लिए हम सब वचनबद्ध है.

गौरतलब है कि बीते 2 मई को भी छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित गरियाबंद जिले में नक्सलियों ने पुलिस दल पर हमला कर दिया. था. इस घटना में पुलिस के दो जवान शहीद हो गए थे. राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के मैनपुर थाना क्षेत्र में नक्सलियों ने गस्त पर निकले जिला बल के जवानों पर हमला कर दिया.

टिप्पणियां
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ​क्षेत्र में सुरक्षा बल के जवान गस्त में थे. दल जब पड़ोसी राज्य उड़ीसा के सीमावर्ती क्षेत्र में था तब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया तथा गोलीबारी शुरू कर दी. इस घटना में दो पुलिसकर्मी शहीद हो गए. उन्होंने बताया कि नक्सलियों की गोलीबारी के बाद पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की तथा कुछ देर बाद नक्सली वहां से फरार हो गए थे.

(इनपुट भाषा से...)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement