एनसीसी कैडेटों का एक साथ योग करने का कीर्तिमान लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज

एनसीसी कैडेटों का एक साथ योग करने का कीर्तिमान लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज

रक्षा मंत्री पर्रिकर से प्रमाण पत्र लेते हुए एनसीसी के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल चक्रवर्ती।

नई दिल्ली:

इक्कीस जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक साथ योग करने के लिए एनसीसी का नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया है। गुरुवार को लिम्का बुक ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की मौजूदगी में इसका प्रमाण पत्र एनसीसी के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल अनिरुद्ध चक्रवर्ती को सौंपा।

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ एनसीसी कैडेट।

21 जून को साढ़े नौ लाख से अधिक कैडेटों ने किया था योग
इक्कीस जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एनसीसी के नौ लाख पचास हजार दो दौ दस (9,50,210) कैडेटों ने पूरे देश में योग करके विश्व रिकॉर्ड बना डाला। इस दौरान एनसीसी के कैडेटों ने एक साथ सत्रह सौ सड़सठ (1767) केंद्रों पर योग किया। किसी भी वर्दीधारी संगठन की ओर से एक साथ किया जाने वाला यह सबसे बड़ा योग है।

रक्षा मंत्री और एनसीसी के डीजी के साथ एनसीसी कैडेट।

प्रधानमंत्री मोदी ने दिया था सुझाव
इसी साल 28 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनसीसी की एक रैली में यह सुझाव दिया था। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि 'मैं आपसे आग्रह करता हूं कि एनसीसी ऐसी योजना बनाए कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक साथ एक समय सारे हिंदुस्तान में योग करके दुनिया के सारे रिकॉर्ड टूट जाएं और अभी से आप लोग इस काम में लग जाएं।'

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर एनसीसी कैडेट से बात करते हुए।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक और रिकॉर्ड बनाने की तैयारी
इधर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने एनसीसी से एक और रिकॉर्ड बनवाने की तैयारी कर ली है। उन्होंने कहा कि एनसीसी के दस लाख कैडेट तीन अन्य लोगों को अपने साथ जोड़ लें और दो अक्टूबर को अगर हर आदमी एक किलो प्लास्टिक कूड़ा भी इकट्ठा करे तो तीन मिलियन किलो प्लास्टिक कचरा साफ किया जा सकता है। पर्रिकर ने कहा कि यह मिशन स्वैच्छिक तरीके से पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने स्कूली दिनों में ऐसे ही एक मिशन में काम किया था। एनसीसी के कैडेटों की तारीफ करते हुए पर्रिकर ने कहा कि एक साथ योग करने का यह रिकॉर्ड अब दोबारा भी केवल एनसीसी ही तोड़ सकती है।