...तो क्या कनॉट प्लेस के इनर सर्किल में नहीं ले जा सकेंगे गाड़ी

...तो क्या कनॉट प्लेस के इनर सर्किल में नहीं ले जा सकेंगे गाड़ी

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी के कनॉट प्लेस में यातायात का जाम कम करने के लिए नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) इनर सर्किल में वाहनों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने पर विचार कर रहा है।

जाम है बड़ी समस्या
एनडीएमसी के अध्यक्ष नरेश कुमार ने बताया, हम स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए स्पर्धा कर रहे हैं और कनॉट प्लेस हमारे क्षेत्र में आने वाला एक महत्वपूर्ण इलाका है। हालांकि इसके पुनरुद्धार और सौंदर्यीकरण के लिए कई प्रयास किए जा चुके हैं, लेकिन फिर भी यातायात जाम एक बड़ी समस्या बना हुआ है।

उन्होंने कहा, इसलिए हम इनर सर्किल को पैदल यात्रियों का क्षेत्र बनाने और अंदर वाहनों को प्रवेश न देने पर विचार कर रहे हैं। इससे न सिर्फ जाम कम होगा बल्कि आने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ेगी। एनडीएमसी इस योजना पर काम करने के लिए कई एजेंसियों के साथ बात कर रही है। इस योजना के अगले माह क्रियांवित होने की उम्मीद है।

पूरे बाजार को नया स्वरूप देने की योजना
उन्होंने कहा, हम कनॉट प्लेस के व्यापारी संघ, दिल्ली यातायात पुलिस और अन्य संबद्ध एजेंसियों से बात कर रहे हैं। इस प्रस्ताव के क्रियान्वयन के तरीके पर काम किया जा रहा है। इसके अगले माह क्रियान्वित होने की संभावना है। एनडीएमसी ने कनॉट प्लेस के मिडल सर्किल के सौंदर्यीकरण का भी प्रस्ताव दिया है ताकि पूरे बाजार को एक जैसा नया स्वरूप दिया जा सके।

कनॉट प्लेस पुनर्विकास परियोजना को वर्ष 2004 में अपनाया गया था और इसे वर्ष 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों से पहले पूरा हो जाना था।

हालांकि नागरिक निकाय द्वारा कई समय सीमाएं छोड़ दिए जाने के बाद मिडल सर्किल में सुधार के बिना नवीन स्वरूप का अनावरण वर्ष 2013 में किया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शहरी विकास मंत्रालय द्वारा लाई गई स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए होड़ कर रहे एनडीएमसी ने इसके इलाकों में संभावित विकास एवं उन्नयन के बारे में और इसके राजस्व मॉडल को तय करने के लिए जनता से सुझाव मंगवाए हैं।