NDTV Khabar

स्वच्छ इंडिया क्लीनेथॉन : गंगा की सफाई को स्‍कूली बच्‍चों की आदतों में शामिल किया जाना चाहिए - अमिताभ

आज पूरे दिन हम क्लीनेथॉन नाम से स्वच्छता कैंपेन चलाया जाएगा. इस मौके पर देशभर में स्वच्छता से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

204 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्वच्छ इंडिया क्लीनेथॉन : गंगा की सफाई को स्‍कूली बच्‍चों की आदतों में शामिल किया जाना चाहिए - अमिताभ

स्वच्छ भारत क्लीनेथॉन में अमिताभ बच्चन

नई दिल्ली: आज 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती है. पूरा देश बापू को याद कर रहा है. NDTV भी स्वच्छता से जुड़ा एक कैंपेन चला रहा है. आज पूरे दिन हम क्लीनेथॉन नाम से स्वच्छता कैंपेन चलाया जाएगा. इस मौके पर देशभर में स्वच्छता से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.
 
cleanathon

महानायक अमिताभ बच्चन ने क्लीनेथॉन कार्यक्रम में कहा कि पॉलीथीन पर्यावरण के लिए हानिकारक है. देश में आधी से ज्यादा नदियां प्रदूषित हो चुकी हैं. देश में रोजाना 500 बच्चे डायरिया की वजह से दम तोड़ रहे हैं. 50 करोड़ से ज्यादा लोगों के पास शौचालय नहीं है. 6 करोड़ 30 लाख लोगों के पास पीने का साफ पानी नहीं है. वायु प्रदूषण की वजह से लोगों की मौत हो रही है. बच्चों के फेफड़ों को नुकसान हो रहा है. हमें एक सुंदर और खूबसूरती से भरी दुनिया मिली थी, लेकिन हम अपने बच्चों के लिए क्या छोड़कर जा रहे हैं. हमें जरूरत है स्वच्छता की. आइये स्वच्छता का प्रण लें.

अमिताभ बच्चन ने कहा कि हर आदमी अगर अपने आसपास की 10 गज जमीन साफ कर देगा तो पूरा शहर साफ हो जाएगा. आसपास सफाई रखनी बहुत जरूरी है.

बनेगा स्‍वच्‍छ इंडिया क्‍लीनेथॉन में सद्गुरु जग्‍गी वासुदेव भी शामिल हुए. उन्‍होंने कहा, भरत की नदियां जंगलों पर आश्रित हैं इसलिए वहां जैविक गतिविधियां होते रहना आवश्‍यक है. जब तक जंगल नहीं होंगे, भारत की नदियों को पुनर्रुद्धार संभव नहीं है और सूखे का चक्र नदी किनारों पर वनस्‍पतियों की कमी की वजह से ही आता है. 'द रैली फॉर रिवर्स' अभियान का उद्देश्‍य नदियों के हालात दुरुस्‍त करने और इस तरह छह से सात वर्षों के भीतर किसानों की आय 6 से 8 गुणा करना है.
sadhguru jaggi vasudev 650


गंगा में प्रदूषण पर अमिताभ बच्‍चन ने कहा कि गंगा के किनारे बसे शहरों में गंगा की सफाई से जुड़े क्रियाकलापों को स्‍कूली बच्‍चों की आदतों में शामिल किया जाना चाहिए.
ganga cleanup 650

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एनडीटीवी के क्‍लीनेथॉन अभियान की तारीफ की है. उन्‍होंने इसके समर्थन में ट्वीट भी किया...
 
अभिनेता जॉन अब्राहम भी क्लीनेथॉन से जुड़े और उन्‍होंने अपनी आने वाली फिल्‍म परमाणु के बारे में बात की जो कि 1998 में भारत द्वारा किए गए परमाणु परीक्षण पर आधारित है. साथ ही जॉन ने बताया कि कैसे देश में बिजली की स्थिति सुधारने के लिए परमाणु ऊर्जा का इस्‍तेमाल हो सकता है क्‍योंकि इससे गौसों का उत्‍सर्जन शून्‍य होता है.
john abraham 650

इलाहाबाद में स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए रेत की कलाकृति और वॉल आर्ट का प्रयोग किया गया.
sand art in allahabad 650

इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में देश के 100 शहरों में 22 शहर मध्य प्रदेश से हैं जिसमें इंदौर नंबर वन पर रहा जबकि भोपाल दूसरे स्‍थान पर रहा. ग्रामीण क्षेत्रों में स्‍वच्‍छता के मामले में ग्‍वालियर पूरे देश में नंबर एक के स्‍थान पर पहुंचा है. हमने स्‍वच्‍छता को एक जन अभियान बनाया है. ये केवल सरकार नहीं कर रही और सरकार अकेले कर भी नहीं सकती जब तक कि समाज साथ न दे और जनता साथ न जुड़े. मध्‍य प्रदेश की जनता में एक जुनून है कि स्‍वच्‍छता के मामले में हम पहले स्‍थान पर रहेंगे.

VIDEO: भारत के 100 स्वच्छ शहरों में 22 मध्य प्रदेश से : शिवराज सिंह चौहान

VIDEO: स्वच्छता मुहिम से जुड़े यूपी के डिप्टी सीएम केशवप्रसाद मौर्य
इलाहाबाद में संगम घाट पर बच्चों ने स्वच्छता कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है. यूपी के डिप्टी सीएम केशवप्रसाद मॉर्य ने भी सफाई की मुहिम में हिस्सा लिया.
 
allahabad

मुंबई के चिंबई बीच पर भी लोग स्वच्छता की मुहिम में हिस्सा लिया. चिंबई मुंबई का सबसे गंदा बीच है.
 
chimbai beach

पुदुच्चेरी की राज्यपाल किरण बेदी ने कहा कि स्वच्छता के लिए बहुत काम होना चाहिए. जितने भी अधिकारी हैं लोधी गार्डन या नेहरू पार्क में वॉक क्यों करते हैं. उन्हें गंदी जगहों पर जाना चाहिए और देखना चाहिए कि कितने काम की जरूरत है.
 
kiran bedi

झारखंड के सीएम रघुबर दास ने कहा कि हमने 2 लाख शौचालय बनाए हैं. झारखंड को 2019 तक राज्य को खुले में शौच से मुक्त कर देंगे. हमारी सरकार लगातार इसके लिए काम कर रही है. प्लास्टिक का इस्तेमाल न हो, इसके लिए सरकार काम कर रही है.
 
raghubar das

छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह ने कहा- 2 अक्टूबर 2018 तक राज्य को खुले में शौच से मुक्त कर देंगे.


मिजोरम के मुख्यमंत्री ललथनहवला ने 'बनेगा स्वच्छ इंडिया' कार्यक्रम में बातचीत की और कार्यक्रमों का हवाला दिया.


दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि मैं गर्व के साथ कह सकता हूं कि दिल्ली के सरकारी स्कूल में साफ सफाई पर ध्यान दिया गया. आज सरकारी स्कूलों में आपको जाले नहीं मिलेंगे. पहले जिस कक्षा में जाले लगे होते थे वहीं सफाई का पाठ पढ़ाया जा रहा था.


स्वच्छता पर शेरवुड स्कूल के छात्र की कविता सुनकर अमिताभ सहित सभी लोगों के रोंगेट खड़े हो गए.



गायक जसबीर ने कहा कि स्वच्छता पर थोड़ा सख्ती की भी जरूरत है, ताकि लोग सफाई को गंभीरता से लें.

टिप्पणियां

बनेगा स्वच्छ इंडिया की मुहिम की तारीफ करते हुए झारखंड के सीएम ने कहा- जागरूकता आई है.




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement