यह ख़बर 11 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

एनडीटीवी एक्सक्लूसिव : अलीगढ़ में 200 रु. में लाइसेंस, 250 रु. में इंश्योरेंस बनवा रहे दलाल

अलीगढ़:

उबर कैब रेप केस के बाद दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में ड्राइविंग और उससे जुड़े नियमों पर बहस सी छिड़ गई है। फर्जी इंश्योरेंस से लेकर फर्जी लाइसेंस तक का गोरखधंधा धड़ल्ले से चल रहा है।

ड्राइविंग लाइसेंस केवल 200 रुपये में मिल जाता है। दिल्ली और अलीगढ़ में कई ऐसे दलाल हैं, जो इस दर से ड्राइविंग लाइसेंस आपको बनावा कर दे देंगे। पुलिस की नाक के नीचे हो रहे इस गोरखधंधे में केवल लाइसेंस ही नहीं, गाडियों का इंश्योरेंस कवर भी फर्जी तरीके से तैयार करवाया जा रहा है।

----------------------------------------------------------------------------------------------

वीडियो रिपोर्ट : अलीगढ़ में लाइसेंस और इंश्योरेंस का फर्जीवाड़ा

----------------------------------------------------------------------------------------------

एनडीटीवी संवाददाता सिद्धार्थ पांडे जब अलीगढ़ के आरटीओ दफ्तर पहुंचे तो दलालों ने उन्हें बाहर ही घेर लिया। उन्होंने कहा कि हमारा जो भी काम है वह तुरंत करा देंगे। हमने कहा कि हमें लाइसेंस बनवाना है जल्दी, लेकिन हमारे पास कोई कागजात नही हैं। दलाल ने कहा कि कोई परेशानी नहीं है और हमें बस अपना एक फोटो और पता लिखाना होगा।

दलाल ने इसके लिए हमसे 300 रुपये की मांग की चूंकि हम दो लाइसेंस बनवा रहे थे इसलिए हमने तोलमोल शुरू किया और 200 रुपये प्रति लाइसेंस तय हो गया। दो घंटे बाद एक फर्जी लाइसेंस हमारे हाथ में था। अब हम फिर से दलाल के पास पहुंचे और इस बार फर्जी इंश्योरंस कवर बनाने की बात की।  वह भी उसने 250 रुपये में फर्जी तरीके से बनवाकर दे दिया।

अलीगढ़ ही नहीं, राजधानी दिल्ली के हालात भी कुछ अलग नहीं हैं। यहां भी दलाल कुछ पैसों के बदले फर्जी तरीके से आपका लाइसेंस तैयार करवा रहे हैं, हालांकि ठीक दो दिन पहले परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी ये कहा था कि देश में जारी हुए लाइसेंस में से 30 फीसदी फर्जी हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com