न्‍यूज चैनल और ऑनलाइन न्‍यूज के मामले में NDTV बना देश की पहली पसंद : रिपोर्ट

NDTV को न सिर्फ ऑनलाइन पत्रकारिता के लिए बल्कि NDTV 24x7 को भी न्यूज चैनल और न्यूज पेपर के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय घोषित किया गया है. 

नई दिल्ली:

NDTV ऑनलाइन और ऑन एयर खबरों के मामले में देश की पहली पसंद बना है. इंग्लैड की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के रॉयटर्स इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ जर्नलिज्म की रिपोर्ट में इसका दावा किया गया है. NDTV को न सिर्फ ऑनलाइन पत्रकारिता के लिए बल्कि NDTV 24x7 को भी न्यूज चैनल और न्यूज पेपर के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय बताया गया है. 

इंडिया डिजिटल न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार भारतीय एक मोबाइल-फर्स्ट, प्लेटफ़ॉर्म-वर्चस्व वाले मीडिया वातावरण को अपना रहे हैं जिसमें खबरों को देखने और पढ़ने के लिए सर्च इंजन, सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप्लिकेशन महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं.

आज के माहौल में कम भरोसे वाले न्यूज चैनल, किसी राजनीतिक पार्टी के लिए झुकाव और गलत सूचनाओं को लेकर फैला जाल एक बड़ी समस्या की तरह है. यह रिपोर्ट चुनावी वर्ष में दर्शकों की चिंताओं और डिजिटल मीडिया समाचार की भूमिका पर प्रकाश डालती है.

m8l65pv8

रिपोर्ट के अनुसार सर्वे में शामिल हुए कुल लोगों में से 47 फीसदी लोगों ने माना है कि ऑनलाइन न्यूज के लिए एनडीटीवी को खोलते हैं जबकि समाचार देखने वाले 56 फीसदी लोग NDTV 24x7 को देखते हैं. रिपोर्ट के अनुसार एनडीटीवी इन दोनों ही कैटेगरी में सबसे ज्यादा वोट के साथ नंबर एक स्थान पर है. 

इस रिपोर्ट में मोबाइल फोन को लेकर भी एक खुलासा किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 68 फीसदी लोग समाचार पढ़ने या देखने के लिए इन दिनों अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं. इनमें से 32 फीसदी लोग सर्च के माध्यम से समाचार पाते हैं तो 24 फीसदी ऐसे लोग हैं जो सोशल मीडिया पर साझा किए समाचार को देखते हैं. 

सर्वे में शामिल 55 फीसदी लोगों का कहना है कि किसी पार्टी को लेकर अपने विचार पेश करने में उन्हें डर लगता है. उन्हें ऐसा लगता है कि अगर वह ऐसा करते हैं तो इसके लिए उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com