NDTV Khabar

Exit Poll Results 2019: एनडीए को मिल सकती हैं 300 से ज्यादा सीटें, देखिए राज्यों के हिसाब से पूरा आंकड़ा

Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election)  2019 में एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक केंद्र मेें मोदी सरकार बनते दिखाई दे रही है. अभी तक मिले आंकड़ों के मुताबिक एनडीए को 300 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. 23 मई को आएंगे नतीजे
  2. किसके हाथ में आएगी बागडोर
  3. नतीजों से पहले एग्जिट पोल पर नजर
नई दिल्ली:

Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) का रण आखिरी चरण की 59 सीटों पर हुए मतदान के साथ ही खत्म हो गया. मतदान के साथ ही चुनावी आचार संहिता भी खत्म हो गई और तमाम एग्जिट पोल्स (Exit Polls 2019) सामने आ गए. NDTV ने सभी एक्जिट पोल्स (Exit Polls) को मिलाकर पोल ऑफ पोल्स (Poll Of Polls) बनाया. NDTV के पोल ऑफ पोल्स के अनुसार केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी हो रही है. पोल ऑफ पोल्स के अनुसार बीजेपी गठबंधन को 300 से अधिक सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, यूपीए 122 और अन्य 118 सीटों पर सिमटते दिख रहे हैं.

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी 435 सीटों पर लड़ी है और बाकी सीटें उसने सहयोगियों के साथ बांटी हैं. जबकि कांग्रेस कुल 420 सीटों पर चुनाव लड़ी है. बीजेपी की अगुवाई में एनडीए में इस बार 21 पार्टियां शामिल हैं. बिहार में उसको नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के आने से मजबूती मिली है और वोट प्रतिशत के हिसाब से उसका पलड़ा भारी है. वहीं यूपीए में इस बार कांग्रेस की अगुवाई में 25 पार्टियां शामिल हैं. उधर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने माकपा महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात की है. शनिवार को उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी नेता शरद पवार और शरद यादव से मुलाकात की थी. इसके बाद उन्होंने लखनऊ में मायावती और अखिलेश यादव से भी मुलाकात की है. माना जा रहा है कि कांग्रेस अब तीसरे मोर्चे की समर्थन से सरकार बनाने की कोशिश में जुट गई है. इसी बीच खबर आई है कि बीएसपी सुप्रीमो मायावती सोमवार को यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलेंगी. हालांकि कौन किस ओर रहेगा यह बहुत कुछ 23 मई को आने वाले नतीजों पर निर्भर करेगा. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का दावा है कि पार्टी 300 सीटे जीतकर एनडीए की सरकार बनाएगी.


यूपी: मतदान से एक दिन पहले वोटर्स की उंगलियों पर जबरन लगाई गई स्याही, बोले- 'BJP वालों ने 500 रुपये देकर कहा किसी को बताना नहीं'

एनडीटीवी को पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक कहां किसको कितनी सीटें


उत्तर प्रदेश : बीजेपी+ अपना दल गठबंधन को 80 में से 49 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. वहीं सपा-बसपा और आरएलडी को 29 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस को केवल 2 सीटें मिलने का अनुमान है. उत्तर प्रदेश में पिछली बार बीजेपी की अगुवाई में एनडीए को 73 सीटें मिली थीं जिनमें 71 बीजेपी के पास और 2 अपना दल को मिली थीं. इस बार सपा-बसपा और आरएलएडी ने मिलकर चुनाव लड़ा है. इस गठबंधन में यूपी में तीन उपचुनाव जीते हैं. कांग्रेस यहां अकेले चुनाव लड़ी है. 

छत्तीसगढ़ : बीजेपी को 6 और कांग्रेस को 5 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस में बीजेपी को हराकर राज्‍य की सत्ता में वापसी की थी.

n3vn5qk8

मध्य प्रदेश : पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में राज्‍य की सत्ता गंवाने के बावजूद यहां बीजेपी को 29 में से 24 लोगसभी सीटें मिलने का अनुमान है जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस को 5 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. मध्य प्रदेश में मुख्य लड़ाई कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही है. यहां कांग्रेस को बीएसपी और सपा का समर्थन है. 

14fehd0o

बिहार : यहां नीतीश कुमार की पार्टी के साथ गठबंधन का फायदा एनडीए को मिलता दिख रहा है. एनडीए को 40 में से 32 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है वहीं महागठबंधन यानी आरजेडी-कांग्रेस गठबंधन को 8 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. पिछले चुनाव की बात करें तो बिहार में भाजपा ने अकेले 31 सीटें जीती थीं जबकि राजद के पास 4 सीटें थीं. कांग्रेस और जदयू के पास दो-दो सीटें थीं और एनसीपी ने एक सीट जीती थी. 2014 में नीतीश की पार्टी एनडीए का हिस्‍सा नहीं थी.

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र की 48 सीटों में से बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 36 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं कांग्रेस+एनसीपी को 11 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. वहीं 1 सीट अन्‍य के खाते में जा सकती है. महाराष्ट्र में बीजेपी, शिवसेना ने मिलकर चुनाव लड़ा है जबकि उसे आरपीआई का भी समर्थन प्राप्‍त है. वहीं कांग्रेस ने एनसीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा है.  

हरियाणा : हरियाणा की अगर बात की जाए तो यहां की 10 सीटों में से बीजेपी 8 सीटें जीत सकती है जबकि कांग्रेस को दो सीटों से संतोष करन पड़ सकता है. 2014 में यहां भाजपा ने 7 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस को केवल एक ही सीट मिली थी. जबकि ओम प्रकाश चौटाला की पार्टी आईएनएलडी ने 2 सीटें जीती थीं.

यूपी में कागज पर गठबंधन और जमीन पर बीजेपी क्यों मजबूत है?

राजस्थान : राजस्‍थान की बात की जाए तो यहां भी बीजेपी ही कांग्रेस से कहीं आगे दिख रही है. हालांकि पिछले साल विधानसभा चुनाव में यहां की सत्ता भी बीजेपी को गंवानी पड़ी थी लेकिन लोकसभा चुनाव में बीजेपी राज्‍य की 25 में से 22 सीटें जीतती दिख रही है. वहीं सत्तारूढ़ काग्रेस को केवल 3 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है.

कर्नाटक : दक्षिण के राज्‍यों में केवल कर्नाटक की एक ऐसा राज्‍य है जहां बीजेपी की सरकार रही है. यहां की 28 सीटों में से बीजेपी को 19 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि राज्‍य में सत्तारूढ कांग्रेस+जेडीएस गठबंधन को 9 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. कर्नाटक में मुख्य लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस-जेडीएस के बीच ही है.

पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल के लिए एग्जिट पोल के नतीजे सबसे ज्‍यादा चौंकाने वाले हैं. पहले वाम दलों का और अब ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के गढ़ बंगाल में बीजेपी जबरदस्‍त रूप से सेंध लगाती दिख रही है. Poll of Exit Polls के अनुसार राज्‍य की 42 सीटों में से टीएमसी को 26 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि पिछले चुनाव में पार्टी ने 34 सीटें जीती थीं. वहीं पिछले चुनाव में केवल 2 सीट जीतने वाली बीजेपी इस बार 14 सीट जीत सकती है. कांग्रेस को कवल 2 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. वाम दल जिन्‍होंने राज्‍य में 30 साल से भी ज्‍यादा समय तक शासन किया, उनका खाता खुलना भी मुश्किल दिख रहा है.

ओडिशा : एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्स के अनुसार ओडिशा में बीजेपी को 10, बीजेडी-10 और अन्य को एक सीट मिलती दिखाई दे रही है. इस राज्य को से भी बीजेपी को बड़ी उम्मीदें हैं.

आंध्र प्रदेश :  सत्तारुढ़ टीडीपी-9, वाईएसआर कांग्रेस 16, बीजेपी-0 और कांग्रेस-0

असम: बीजेपी+एजीपी- 9, कांग्रेस-4 और अन्य-1

दिल्ली : दिल्ली में आम आदमी पार्टी का पत्ता साफ होता दिखाई दे रहा है. यहां पर बीजेपी को 6 और कांग्रेस को 1 सीट मिलती दिखाई दे रही है. हालांकि आम आदमी पार्टी अब भी सातों सीटें जीतने का दावा कर रही है.

m5foqt8

गुजरात : पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात में बीजेपी को 23 और कांग्रेस को 3 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं.

तेलंगाना : टीआरएस-12, कांग्रेस-2 और बीजेपी को एक सीट

झारखंड : बीजेपी + आजसू-8, कांग्रेस+जेएमएम -5 और अन्य-1 

केरल : कांग्रेस-14, वामदल- 4, बीजेपी - 1, अन्‍य -1

तमिलनाडु : एआईएडीमके+बीजेपी-11, डीएमके+कांग्रेस-27

पंजाब : अकाली दल+ बीजेपी-4, आप-1, कांग्रेस-8
 

पश्चिम बंगाल में बीजेपी जीत सकती है 10 से ज्यादा सीटें, टीएमसी को हो सकता है नुकसान 

कौन सा सर्वे किसको दे रहा है कितनी सीटें

रिपब्लिक+ सी वोटर :  एनडीए- 287, यूपीए- 128, अन्य- 127

रिपब्लिक+ जन की बात : एनडीए- 305, यूपीए-124, अन्य- 113

टाइम्स नाऊ- वीएमआर : एनडीए- 306, यूपीए-142, अन्य- 94

न्यूज नेशन : एनडीए- 282-290, ​ यूपीए- 118-126, अन्य-130-138    

न्यूज18 इंडिया-आईपीएसओएस :  एनडीए- 336, यूपीए-82, अन्य-124

सुदर्शन न्यूज :  एनडीए-313, यूपीए- 121, अन्य-108

एनडीए में प्रमुख शामिल पार्टियां
भारतीय जनता पार्टी, शिवसेना, जनता दल यूनाइटेड, लोक जनशक्ति पार्टी, अकाली दल, अपना दल(एस)

गहलोत ने केदारनाथ में ध्यान लगाने को लेकर पीएम मोदी का मजाक उड़ाया, कहा- भगवान जानें...

यूपीए में शामिल प्रमुख पार्टियां
कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा, लोकतांत्रिक जनता दल, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी, जनता दल (सेक्यूलर), लेफ्ट पार्टियां, डीएमके, केरल कांग्रेस (जेकब)

टिप्पणियां

ऐसे दल जो अभी किसी के साथ नही हैं
तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी+बहुजन समाज पार्टी, तेलंगाना राष्ट्र समिति, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, बीजेडी

बंगाल में कई बूथ पर बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement