NDTV Khabar

पर्यटन को लेकर सरकार की कोशिशों के बाद भी देश में करीब दो लाख पर्यटक होटल कमरों की कमी

देश पर्यटन में आए उछाल को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने को लेकर जूझ रहा है. 

51 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पर्यटन को लेकर सरकार की कोशिशों के बाद भी देश में करीब दो लाख पर्यटक होटल कमरों की कमी

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारत में सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने की पुरजोर कोशिश कर रही है, मगर हकीकत ये है कि अभी भी पर्यटकों के लिए भारत में वो सारी मूलभूत सुविधाएं नहीं है. दरअसल, पर्यटन मंत्रालय के अधिकारियों की मानें तो भारत में पर्यटकों के लिए करीब दो लाख होटल कमरों की कमी है. साथ ही देश पर्यटन में आए उछाल को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने को लेकर जूझ रहा है. 

अधिकारी ने यह बात 12वीं पंचवर्षीय योजना (2012 से 2017) के लिए पर्यटन पर गठित एक कार्यकारी समूह की रपट का आकलन करते हुए कही. इसमें 2010 की तुलना में 2016 में विदेशी पर्यटकों की संख्या में 12 फीसदी वार्षिक वृद्धि का अनुमान लगाया गया है. इस आधार पर 2016 में 1,90,108 होटल कमरों की जरुरत पड़ने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें - मिर्जापुर में विदेशी पर्यटक से छेड़छाड़: पुलिस ने अब तक आठ आरोपियों को किया गिरफ्तार

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश में होटल कमरों की भारी कमी है और हम नए कमरों के निर्माण से ज्यादा होमस्टे और अन्य विकल्पों पर ध्यान देने के प्रयास कर रहे हैं. इसके लिए हम जाने-माने ब्रांड या परिचालित होटलों के साथ संबंध बना रहे हैं और उन्हें मान्यता दे रहे है.

टिप्पणियां
पर्यटन मंत्रालय देश के भीतर पांच विशेष पर्यटन क्षेत्र विकसित करने पर भी काम कर रहा है ताकि इन क्षेत्रों को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित किया जा सके. देश में जनवरी से नवंबर के बीच 90.01 लाख विदेशी पर्यटक आए. पिछले साल इसी अवधि में यह संख्या 15.6% कम यानी 77.83 लाख थी. (इनपुट भाषा से)

VIDEO: सोनभद्र में रॉबर्ट्सगंज रेलवे स्टेशन पर जर्मन नागरिक से मारपीट


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement