भारत और नेपाल संबंधों पर पीएम मोदी और ओली के बीच हुई चर्चा

भारत और नेपाल संबंधों पर पीएम मोदी और ओली के बीच हुई चर्चा

नेपाल के पीएम ओली का राष्ट्रपति भवन में किया गया स्वागत

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (शनिवार) अपने नेपाली समकक्ष के.पी. ओली के साथ व्यापक बातचीत की जिसमें व्यापार और नेपाल के राजनीतिक हालात सहित परस्पर हित के कई मुद्दे शामिल थे। ओली छह दिन के राजकीय दौरे पर कल यहां पहुंचे।

पिछले साल अक्तूबर में प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत भारत पहुंचे ओली के साथ 77 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आया है। यात्रा के तहत नेपाल के नए संविधान से जुड़े मुद्दों से प्रभावित हुए दोनों देशों के संबंधों को सुधारने पर मुख्य ध्यान दिया जा रहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने दोनों नेताओं की तस्वीर डालते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘भविष्य की तरफ तेज कदम बढ़ाते हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली का हैदराबाद हाउस में स्वागत किया।’ पीएम मोदी और ओली ने बातचीत के दौरान द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं का जायजा लिया।

इससे पहले नेपाली प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया, जहां पीएम मोदी भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री स्तर की बातचीत से पहले सुषमा ओली से मिलीं। इस दौरान ओली ने उनसे कहा कि नेपाल भारत का एक ‘भरोसेमंद’ दोस्त है और हमेशा बना रहेगा।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि ओली ने सुषमा से कहा कि वह ‘‘संबंधों में आगे बढ़ना चाहते हैं जो मानवनिर्मित नहीं हैं बल्कि पूरी तरह से प्रकृति निर्मित एवं स5यतागत हैं।’’ सुषमा ने कहा कि ओली की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच विश्वास गहरा होगा।

सूत्रों ने कहा कि सुषमा और ओली ने नेपाल में भूकंप के बाद जारी पुनर्निर्माण कार्यों पर भी चर्चा की। नेपाल में पिछले साल अप्रैल में भीषण भूकंप आया था जिससे जानमाल की व्यापक क्षति हुई थी।

ओली शुक्रवार को छह दिवसीय भारत दौरे पर यहां पहुंचे। यह साल 2011 के बाद किसी नेपाली प्रधानमंत्री की पहली द्विपक्षीय भारत यात्रा है।  सुषमा ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नेपाली प्रधानमंत्री की होने वाली प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले उनसे मुलाकात की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)