नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा चार दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे, आज पीएम मोदी से मुलाकात

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हवाई अड्डे पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की अगवानी की

नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा चार दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे, आज पीएम मोदी से मुलाकात

भारत की यात्रा पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी से चर्चा करेंगे.

खास बातें

  • देउबा और मोदी द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों की समीक्षा करेंगे
  • मधेसी समुदाय की आकांक्षाओं को लेकर भी होगी बातचीत
  • भारतीय मूल के मधेसी नेपाल के नए संविधान का विरोध कर रहे
नई दिल्ली:

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद अपने पहले विदेश दौरे के तहत बुधवार को चार दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे. देउबा गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने के लिए व्यापक चर्चा करेंगे. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हवाई अड्डे पर देउबा की अगवानी की जो यह दर्शाता है कि भारत उनकी इस यात्रा को कितना महत्व देता है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने सुषमा स्वराज और देउबा के चित्र के साथ अपने ट्वीट में कहा, ‘‘एक निकट पड़ोसी का विशेष स्वागत. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत की राजकीय यात्रा पर आने पर प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की अगवानी की.’’ देउबा ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘मैं नई दिल्ली में होने पर बहुत प्रसन्न हूं. सुषमा स्वराज, गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए आपका धन्यवाद.’’ देउबा और मोदी गुरुवार को अपनी बैठक में द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों की समीक्षा करेंगे. दोनों नेता कारोबार, निवेश समेत भारत नेपाल संबंधों को और गहरा बनाने के तरीकों पर विचार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मिलीं सुषमा स्वराज

उम्मीद है कि नेपाली प्रधानमंत्री नेपाल की राजनीतिक स्थिति विशेष तौर पर भारतीय मूल के मधेसी समुदाय की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए उनकी सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के बारे में मोदी को अवगत कराएंगे. विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा था कि नेपाल के प्रधानमंत्री की आसन्न यात्रा के दौरान आपसी हितों और दोनों देशों के सदियों पुराने मित्रतापूर्ण संबंधों को और गहरा बनाने से जुड़े विषयों पर चर्चा होगी.

VIDEO : मधेसियों का आंदोलन


नेपाल सितम्बर 2015 में नया संविधान स्वीकार करने के बाद राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है. भारतीय मूल के मधेसी नए संविधान का विरोध कर रहे हैं क्योंकि उन्हें भय है कि इससे देश के सात प्रांतों में बंट जाने से वे हाशिये पर चले जाएंगे. देउबा गत जून में प्रधानमंत्री बने थे. देउबा अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान हैदराबाद और बोध गया भी जाएंगे.

देउबा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे.
(इनपुट भाषा से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com