राज्‍यसभा चुनाव: अपने राजनीतिक जीवन में ऐसा मुकाबला नहीं देखा- अहमद पटेल

हालांकि इसके साथ ही कहा कि हमारे पास पर्याप्‍त संख्‍याबल है.

राज्‍यसभा चुनाव: अपने राजनीतिक जीवन में ऐसा मुकाबला नहीं देखा- अहमद पटेल

अहमद पटेल पांचवीं बार राज्‍यसभा चुनाव लड़ रहे हैं.(फाइल फोटो)

खास बातें

  • गुजरात में तीन राज्‍यसभा सीटों के लिए हो रहा मतदान
  • बीजेपी ने अहमद पटेल को घेरने की बनाई रणनीति
  • पटेल ने कहा कि यह बेहद तनावपूर्ण मुकाबला

गुजरात में मंगलवार को हो रहे राज्‍यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने NDTV से बातचीत करते हुए कहा कि अपने राजनीतिक करियर में इस तरह का तनावपूर्ण और कड़ा मुकाबला नहीं देखा. हालांकि इसके साथ ही कहा कि हमारे पास पर्याप्‍त संख्‍याबल है. उल्‍लेखनीय है कि गुजरात की तीन राज्‍यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहा है. उनमें से दो सीटें बीजेपी के खाते में जानी तय है. बीजेपी की तरफ से अमित शाह और स्‍मृति ईरानी मैदान में हैं.

तीसरी सीट के लिए कांग्रेस के अहमद पटेल मुकाबले में है. इस सीट को लेकर बीजेपी की घेरेबंदी के चलते कांग्रेस को अपने 44 विधायकों को गुजरात से बाहर कर्नाटक भेजना पड़ा. चुनाव से पहले कद्दावर नेता शंकर सिंह वाघेला ने कांग्रेस छोड़ दी. उनके समधी बलवंत सिंह राजपूत को बीजेपी की शह पर मैदान में उतारा गया. माना जा रहा है कि यदि कांग्रेस की तरफ से क्रॉस वोटिंग हुई तो अहमद पटेल की पांचवीं बार राज्‍यसभा चुनाव पहुंचने की राह मुश्किल हो सकती है.

पढ़ें: मैंने अहमद पटेल को नहीं दिया वोट, कांग्रेस को वोट देने का मतलब नहीं : शंकर सिंह वाघेला

साख का सवाल
इस बीच शंकर सिंह वाघेला ने कहा कि मैंने अहमद पटेल को वोट नहीं दिया. कांग्रेस को वोट देने का मतलब ही नहीं है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि मुझे अहमद पटेल को वोट न देने का अफसोस है. गुजरात से विधायक एवं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी अपना मत देने आए. न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक- शंकर सिंह वघेला के बेटे महेंद्र सिंह वघेला को भीतर जाने से पहले अमित शाह के पैर छूते देखा गया. इसे लेकर भी सवाल उठ रहे हैं.
पढ़ें: राज्‍यसभा चुनाव: सोनिया गांधी के सलाहकार अहमद पटेल की साख का सवाल, जानें 5 बातें

इससे पहले, कांग्रेस के 44 विधायकों को एक बस से आज सुबह आणंद स्थित एक रिसॉर्ट से यहां राज्य सचिवालय के स्वर्णिम संकुल लाया गया. मतदान केंद्र में जाने से पहले विधायकों ने जीत का संकेत वहां मौजूद मीडियाकर्मियों को दिखाया.
पढ़ें: बीजेपी के समर्थन की बात गलत, हम कांग्रेस के अहमद पटेल के साथ : NDTV से शरद पवार

इस बीच राज्‍यसभा की 10 सीटों में से गुजरात की तीन सीटों के लिए मंगलवार को सुबह 9 बजे से मतदान शुरू हो गया है. वैसे तो कुल विभिन्‍न राज्‍यों की कुल 10 राज्‍यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं लेकिन पश्चिम बंगाल की छह सीटों और मध्‍य प्रदेश की एक सीट पर निर्विरोध चुनाव की उम्‍मीद है. रोचक मुकाबला केवल गुजरात का है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि यहां से कांग्रेस नेता अहमद पटेल को घेरने के लिए बीजेपी ने खास रणनीति बनाई है.

VIDEO: अहमद पटेल की राह कठिन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसी वजह से ये राज्‍यसभा चुनाव सुर्खियों में है. इसके लिए मंगलवार सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. उसके बाद शाम 5 बजे वोटों की गिनती शुरू होगी और शाम सात बजे तक नतीजे आ जाएंगे. सभी सीटों पर सांसदों का कार्यकाल 18 अगस्त को पूरा हो रहा है.