यह ख़बर 23 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

'शादी के बाद खरीदी गई पति की संपत्ति पर पत्नी का भी अधिकार'

'शादी के बाद खरीदी गई पति की संपत्ति पर पत्नी का भी अधिकार'

खास बातें

  • शादी के बाद खरीदी गई पति की संपत्ति में महिला को हिस्सा सुनिश्चित करने वाले एक विधेयक को केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी।
नई दिल्ली:

शादी के बाद खरीदी गई पति की संपत्ति में महिला को हिस्सा सुनिश्चित करने वाले एक विधेयक को केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया। पति की संपत्ति में अधिकार देने के अलावा विवाह कानून (संशोधन) विधेयक 2010 का उद्देश्य गोद लिए हुए बच्चों को भी मां-बाप से जन्मे बच्चों के समान अधिकार दिलाना है।

इससे पूर्व दो साल पहले राज्यसभा में यह विधेयक पेश किया गया था। फिर इसे कानून एवं कार्मिक संबंधी संसद की स्थायी समिति के पास भेजा गया।

Newsbeep

स्थायी समिति की सिफारिशों के आधार पर विधेयक का मसौदा फिर से तैयार किया गया और कैबिनेट द्वारा मंजूर यह विधेयक पति पत्नी का तलाक होने की स्थिति में गोद लिए बच्चों को भी मां-बाप से जन्मे बच्चों के समान अधिकार का प्रावधान करता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सरकार ने संसदीय समिति की इस सिफारिश को भी हालांकि मान लिया है कि तलाक की स्थिति में पत्नी का पति की संपत्ति में अधिकार होगा लेकिन कितना हिस्सा मिलेगा, यह मामले दर मामले आधार पर अदालतें तय करेंगी।