ई-आधार के लिए नया QR कोड, अब जानकारी के साथ फोटो भी

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने ई आधार के लिए एक नया क्यूआर कोड शुरू किया है.

ई-आधार के लिए नया QR कोड, अब जानकारी के साथ फोटो भी

प्रतीकात्मक इमेज

खास बातें

  • ई-आधार के लिए नया QR कोड
  • अब जानकारी के साथ फोटो भी
  • मौजूदा क्यूआर कोड की जगह नया क्यूआर कोड शुरू किया है
नई दिल्ली:

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने ई आधार के लिए एक नया क्यूआर कोड शुरू किया है. इस क्यूआर कोड में अब आधार धारक की जननांकीय जानकारी के साथ साथ-साथ फोटो भी होगी. आधार जारी करने वाले इस प्राधिकरण ने एक बयान में कहा है कि उसने ई-आधार पर मौजूदा क्यूआर कोड की जगह नया क्यूआर कोड शुरू किया है. अब तक इस कोड में केवल आधार धारक से जुड़ी जानकारी होती थी. नये कोड में उसकी फोटो भी होगी. 
उल्लेखनीय है कि क्यूआर कोर्ड बारकोड लेबल का ही एक रूप है जिसमें छुपी सूचनाओं को मशीन पढ़ सकती हैं. जबकि ई आधार, 12 अंकों की विशेष संख्या का इलेक्ट्रानिक संस्करण है जिसे यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: आधार पर सुप्रीम कोर्ट : कल को डीएनए के लिए खून मांगेंगे, क्या यह निजता के अधिकार का हनन नहीं?

प्राधिकरण का कहना है कि बैंक जैसे संस्थान अब आधार कार्ड का सत्यापन आफलाइन भी कर पाएंगे. यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण ने कहा,‘ यह आधार कार्ड के त्वरित सत्यापन का सरल ‘ऑफलाइन’ प्रणाली है. सूत्रों के अनुसार, आफलाइन सत्यापन की इस सुविधा से एक और विकल्प उपलब्ध होगा और यह सुनिश्चित होगा कि धारक को आधार से जुड़ी किसी सेवा से वंचित नहीं किया जाए.’ लेकिन संबंधित व्यक्ति की प्रमाणिकता के लिए फोटो का लगे हाथ उसके चेहरे से मिलान करना होगा. 

VIDEO: आधार नहीं तो इलाज नहीं
साथ ही संबंधित एजेंसी अपने यहां लागू खास प्रमाणन योजना के जरिए भी उसका सत्यापन कर सकती है. यूआईडीएआई का ई आधार क्यू आर कोर्ड रीडर साफ्टवेयर 27 मार्च 2018 से वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया गया है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com