सांपों की नई प्रजाति का नाम Shiv Sena प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे तेजस के नाम पर रखा गया, जानिये वजह...

महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में सांपों की एक नई प्रजाति मिली है, जिसका नाम शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के छोटे पुत्र तेजस (Tejas) के नाम पर रखा गया है.

सांपों की नई प्रजाति का नाम Shiv Sena प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे तेजस के नाम पर रखा गया, जानिये वजह...

महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में सांपों की एक नई प्रजाति मिली है.

औरंगाबाद:

महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में सांपों की एक नई प्रजाति मिली है, जिसका नाम शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के छोटे पुत्र तेजस (Tejas) के नाम पर रखा गया है. इस सर्प प्रजाति (Snake Species) की खोज में तेजस का काफी योगदान रहा है इसीलिए इसका नाम उनके नाम पर रखा गया है. पुणे स्थित जैव विविधता संरक्षण फाउंडेशन के निदेशक वरद गिरि ने गुरुवार को बताया कि सांपों की यह प्रजाति आम भाषा में 'बिल्ली सांप' कहे जाने वाले सांपों की श्रेणी में आती है और 'बोइगा' वंश से ताल्लुक रखती है. उन्होंने बताया कि नई सर्प प्रजातियों के वर्णन वाला एक शोध पत्र गुरुवार को बॉम्बे नेचुरल हिस्टरी सोसाइटी पत्रिका में प्रकाशित हुआ.

सांप के साथ खेल रहा था शख्स, पकड़ा सिर और... वायरल हुआ ये खतरनाक VIDEO

गिरि ने कहा, 'इस वंश के सांप पूरे भारत में पाए जाते हैं, लेकिन इसकी कुछ प्रजातियां पश्चिमी घाट तक सीमित हैं.' उन्होंने कहा कि इस खोज में अनुसंधानकर्ता तेजस ठाकरे के योगदान के कारण सांपों की इस नई प्रजाति का नाम 'ठाकरेज कैट स्नेक' (वैज्ञानिक नाम बोइगा ठाकरेयी) रखा गया है. तेजस शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के छोटे पुत्र हैं.

गिरि ने कहा, 'तेजस ठाकरे ने इस प्रजाति को पहली बार 2015 में देखा था और इसके व्यवहार का विस्तारपूर्वक अध्ययन किया. उन्होंने यह ब्योरा जैव विविधता संरक्षण फाउंडेशन को सौंपा और आगे के शोध में हमारी मदद की.' उन्होंने बताया कि यह प्रजाति पश्चिमी महाराष्ट्र में सतारा जिले के कोयना क्षेत्र में मिली. तेजस के बड़े भाई आदित्य ठाकरे ने सांप की तस्वीर टि्वटर पर पोस्ट की. आदित्य ठाकरे ने एक ट्वीट कर लिखा, 'मेरे भाई तेजस ने सांपों की इस खूबसूरत प्रजाति की पश्चिमी घाट में खोज की है.' 

VIDEO: असम में मिला 14 फुट का कोबरा, आस-पास के इलाकों में अफरा-तफरी का माहौल

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com