NDTV Khabar

रेलवे की नई समय सारिणी आज से लागू, जानिए कितनी गाड़ियों की टाइमिंग में हुआ बदलाव

रेलवे समय सारिणी रेल मंत्रालय द्वारा नियमित इंटरसिटी और लंबी दूरी की ट्रेन यात्रियों के साथ-साथ विदेशी और घरेलू पर्यटकों की सुविधा के लिए हर साल जारी की जाती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रेलवे की नई समय सारिणी आज से लागू, जानिए कितनी गाड़ियों की टाइमिंग में हुआ बदलाव

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:
टिप्पणियां

रेलवे ने रविवार को कहा कि एक जुलाई से वह अपनी नयी समय सारणी लागू करने जा रहा है. उत्तरी रेलवे ने 267 ट्रेनों के समय में बदलाव किया है.  नयी समय सारणी सोमवार से लागू हो जाएगी. रेलवे जोन ने नयी दिल्ली-चंडीगढ़-नयी दिल्ली और नयी दिल्ली-लखनऊ-नई दिल्ली मार्ग पर दो नयी तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत की है.  चार ट्रेनों के गंतव्य को विस्तारित किया गया है. देहरादून-नई दिल्ली नंदा देवी एक्सप्रेस कोटा जंक्शन तक और अलीगढ़ मुराबाद पैसेंजर गजरौला तक जाएगी. रेलवे जोन ने 148 ट्रेनों का प्रस्थान समय बदल दिया है जबकि 93 ट्रेनों का प्रस्थान समय पहले कर दिया गया है. 

स्पीड और सुरक्षा के नाम पर रेलवे निजीकरण की ओर, 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

बता दें रेलवे समय सारिणी रेल मंत्रालय द्वारा नियमित इंटरसिटी और लंबी दूरी की ट्रेन यात्रियों के साथ-साथ विदेशी और घरेलू पर्यटकों की सुविधा के लिए हर साल जारी की जाती है. इसमें  भारतीय रेलवे द्वारा संचालित सभी मेल / एक्सप्रेस ट्रेनों के समय, प्रमुख स्टेशनों पर ठहराव, उनकी सेवा के दिनों,  किलोमीटर में दूरी, पेंट्री कार की उपलब्धता, आदि की जानकारी होती है. हालांकि सारिणी में ट्रेन के केवल महत्वपूर्ण स्टेशनों पर स्टॉपेज की जानकारी का उल्लेख होता है.  साथ ही इसमें पैसेंजर ट्रेन की टाइमिंग की जानकारी भी नहीं दी जाती है. इसके लिए जोनल रेलवे टाइम टेबल होता है. 




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement