नई ट्रेन जिसमें हर सीट पर होगी एलसीडी स्‍क्रीन, मिलेगा सेलीब्रिटी शेफ द्वारा तैयार मेन्यू का खाना

नई ट्रेन जिसमें हर सीट पर होगी एलसीडी स्‍क्रीन, मिलेगा सेलीब्रिटी शेफ द्वारा तैयार मेन्यू का खाना

खास बातें

  • राजधानी-शताब्दी की तरह ही कैटरिंग सेवा तेजस के किराये में शामिल होगी
  • इसमें एक्जिक्यूटिव क्लास एवं चेयर कार डिब्बे लगे होंगे
  • एलसीडी स्क्रीन का इस्तेमाल सूचना के प्रसार के लिए भी किया जाएगा
नई दिल्‍ली:

मुंबई और गोवा के बीच सफर कर रहे ट्रेन यात्री जल्दी ही सेलीब्रिटी शेफ द्वारा तैयार मेन्यू का खाना, चाय एवं कॉफी वेडिंग मशीन और हर सीट के साथ एलसीडी स्क्रीन जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. जून में इस रेल मार्ग पर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एक नई प्रीमियर ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी. 20 डिब्बों वाले तेजस एक्सप्रेस में स्वचालित दरवाजे और पूरी तरह बंद गैंगवे (डिब्बों को जोड़ने वाला रास्ता) होंगे. यह भारतीय रेलवे की इस तरह की पहली ट्रेन होगी. इस समय स्वचालित दरवाजे केवल मेट्रो में ही हैं. मुंबई-गोवा मार्ग पर शुरू होने के बाद यह ट्रेन सेवा दिल्ली-चंडीगढ़ मार्ग पर भी शुरू की जा सकती है.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि तेजस चूंकि एक नयी प्रीमियर क्लास ट्रेन है, इसमें चाय, कॉफी वेडिंग मशीन, पत्रिका, स्नैक्स टेबल सहित कई सुविधाएं होंगी. इसके अलावा ट्रेन में बायो वैक्यूम शौचालयों, टॉयलेट इंगेजमेंट बोर्ड, हैंड ड्रायर, सेंसराइज्ड टैप, वाई फाई सहित कई विशिष्ट सुविधाएं भी होंगी.

 
tejas express pti

अधिकारी ने कहा कि मनोरंजन के उद्देश्य से लगायी जाने वाली एलसीडी स्क्रीन का इस्तेमाल यात्रियों से संबंधित सूचना एवं सुरक्षा निर्देशों के प्रसार के लिए भी किया जाएगा. राजधानी और शताब्दी ट्रेनों की तरह ही कैटरिंग सेवा तेजस के किराये में शामिल होगी. इसमें एक्जिक्यूटिव क्लास एवं चेयर कार डिब्बे लगे होंगे.

(इनपुट भाषा से...)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com