NDTV Khabar

IAS टॉपर शाह फैसल ने इस्तीफे के एक दिन बाद लोगों से की यह अपील...

IAS अफसर शाह फैसल (Shah Faesal) ने इस्तीफा देने के एक दिन बाद कहा कि उनका अगला कदम इस पर निर्भर करेगा कि कश्मीर (Shah Faesal Kashmir) के लोग, खासकर नौजवान उनसे क्या चाहते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IAS टॉपर शाह फैसल ने इस्तीफे के एक दिन बाद लोगों से की यह अपील...

IAS टॉपर शाह फैसल (Shah Faesal) ने दिया इस्तीफा.

खास बातें

  1. कश्मीर के लोगों पर निर्भर करेगा मेरा अगला कदम
  2. उन्होंने लोगों से आगे के कदम के बारे में सुझाव मांगा
  3. कहा-लोगों से मिलकर राजनीति पर फैसला होगा
श्रीनगर :

IAS अफसर शाह फैसल (Shah Faesal) ने बुधवार को अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया. शाह फैसल (IAS officer Shah Faesal) ने सिविल सेवा परीक्षा (2010) में टॉप किया था और वे जम्मू-कश्मीर से थे. शाह फैसल (Shah Faesal) ने कश्मीर में कथित हत्याओं और इन मामलों में केंद्र की ओर से गंभीर प्रयास नहीं करने का आरोप लगाते हुए इस्तीफा दिया. इस्तीफा देने के एक दिन बाद शाह फैसल ने कहा कि उनका अगला कदम इस पर निर्भर करेगा कि कश्मीर के लोग, खासकर नौजवान उनसे क्या चाहते हैं. शाह फैसल ने कहा कि सरकारी सेवा छोड़ने के लिए उन्हें आलोचना और सराहना दोनों मिली है और उन्हें इसकी 'पूरी उम्मीद भी थी.'

 


उन्होंने फेसबुक पोस्ट में लिखा, 'अब मैं सेवा छोड़ चुका हूं. इसके बाद मैं जो कदम उठाऊंगा वह इस पर निर्भर करेगा कि कश्मीरी लोग, खासकर युवा मुझसे क्या चाहते हैं.' शाह फैसल ने अपने भविष्य के बारे में निर्णय करने से पहले लोगों से सुझाव देने के बारे में भी कहा है. उन्होंने कहा अगर आप फेसबुक/टि्वटर से बाहर निकलकर कल (शुक्रवार) श्रीनगर आएं तो हम साथ मिलकर विचार कर सकते है. फेसबुक लाइक्स और कमेंट से नहीं बल्कि लोगों से मिलकर राजनीति पर फैसला होगा.

यह भी पढ़ें; शशि थरूर ने शाह फैसल के इस्तीफे पर किया Tweet, 2019 के लोकसभा चुनाव तक रुक जाते तो...

एमबीबीएस डिग्री धारक शाह फैसल ने कहा कि वह आयोजन स्थल के बारे में बताएंगे, क्योंकि उन्हें पता चला है कि कई लोग उनसे मिलने आ रहे हैं. पूर्व आईएएस अधिकारी के नेशनल कांफ्रेंस से जुड़ने की चर्चा है लेकिन उनके फेसबुक पोस्ट से और भी अटकलें तेज हो गई है. उन्होंने कहा, देखते हैं उन सैकड़ों हजारों लोगों में कितने लोग बात करने आते हैं. नीचे कमेंट में हां टाइप करें. बाद में मत कहिएगा कि मुझे पहले युवाओं से पूछना चाहिए था.

यह भी पढ़ें; IAS की नौकरी से शाह फैसल के इस्तीफे पर मचा घमासान, चिदंबरम ने मोदी सरकार पर फोड़ा ठीकरा

जम्मू कश्मीर के आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने कश्मीर में कथित हत्याओं और इन मामलों में केंद्र की ओर से गंभीर प्रयास नहीं करने का आरोप लगाते हुए इस्तीफा दे दिया था. 35 वर्षीय फैसल ने कहा है कि उनका इस्तीफा, 'हिंदूवादी ताकतों द्वारा करीब 20 करोड़ भारतीय मुस्लिमों को हाशिये पर डाले जाने की वजह से उनके दोयम दर्जे का हो जाने, जम्मू कश्मीर राज्य की विशेष पहचान पर कपटपूर्ण हमलों तथा भारत में अति-राष्ट्रवाद के नाम पर असहिष्णुता एवं नफरत की बढ़ती संस्कृति के विरुद्ध है.' 

बता दें कि शाह फैसल के इस्तीफे के बाद सियासी घमासान मचा हुआ है. कांग्रेस नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने शाह फैसल के इस्तीफे को लेकर मोदी सरकार (Narendra Modi Government) पर हमला बोला. शशि थरूर ने कहा कि शाह फैसल के इस फैसले से वह बेहद निराश हैं. शशि थरूर ने कहा कि शाह फैसल को 2019 के चुनाव (Lok Sabha Election 2019) तक इंतजार करना चाहिए था. वहीं, वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने कहा कि शाह फैसल का इस्तीफा देना भाजपा सरकार के लिए कलंक है.

टिप्पणियां

VIDEO: आईएएस टॉपर शाह फैसल से पीएम से मुलाकात की

(इनपुट: भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement