यह ख़बर 20 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

ओडिशा के अस्पताल में 24 घंटे में नौ नवजात शिशुओं की मौत

खास बातें

  • ओडिशा के बुर्ला के वीएसएस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 24 घंटे में नौ नवजात बच्चों की मौत हो गई। ओडिशा सरकार ने इस बारे में जांच के आदेश दिए हैं।
भुवनेश्वर:

ओडिशा के बुर्ला के वीएसएस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 24 घंटे में नौ नवजात बच्चों की मौत हो गई। ओडिशा सरकार ने बच्चों की मौत के मामले में जांच के आदेश दिए हैं।

अस्पताल के प्रभारी डॉक्टर लक्ष्मीकांत दास ने कहा, शुक्रवार सुबह से अस्पताल के नवजात शिशु संबंधी देखरेख केंद्र में नौ बच्चों की मौत हो गई। इन सभी बच्चों को मशीन पर रखा गया था, क्योंकि इनका जन्म समय से पहले हुआ था। उन्होंने अस्पताल की लापरवाही के आरोप को खारिज करते हुए कहा कि ज्यादातर बच्चे जन्म के समय से ही गंभीर रूप से बीमार थे, उनका वजन कम था, खून की कमी थी और सांस लेने में समस्या थी।

दास ने कहा कि एक बच्चे का वजन केवल 560 ग्राम था और इतने कम समय में मौतों का होना केवल संयोग है। उन्होंने कहा, हालांकि मामले की जांच की जा रही है और मैंने शिशु विभाग से तत्काल एक रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बच्चों के अभिभावकों और क्षेत्र के लोगों ने हालांकि अस्पताल के कर्मचारियों पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया, जिसके बाद राज्य सरकार ने मामले की जांच के आदेश दिए। राज्य के स्वास्थ्य सचिव पीके महापात्र ने संवाददाताओं से कहा, हमने जांच के आदेश दिए हैं। जांच के लिए विशेषज्ञों की टीम अस्पताल भेजी गई है।