Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Nirbhaya Case: अदालत ने नया डेथ वारंट जारी किया, चारों दोषियों को 1 फरवरी को दी जाएगी फांसी

दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने दोषी मुकेश की डेथ वारंट को चुनौती देने वाली याचिका पर दो दिन की सुनवाई के बाद नया डेथ वारंट जारी किया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Nirbhaya Case: अदालत ने नया डेथ वारंट जारी किया, चारों दोषियों को 1 फरवरी को दी जाएगी फांसी

निर्भया मामले के चारों दोषियों को तिहाड़ जेल नंबर 3 में 1 फरवरी को फांसी दी जाएगी.

खास बातें

  1. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दोषी मुकेश की दया याचिका खारिज कर दी
  2. मुकेश की वकील ने कहा- हमें मीडिया से दया याचिका की जानकारी मिली
  3. जेल प्रशासन ने कोर्ट के कहने पर मुकेश को सारे दस्तावेजों की कॉपी दी
नई दिल्ली:

Nirbhaya Case: दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया गैंग रेप और हत्या के मामले में चारों दोषियों के लिए शुक्रवार को नया डेथ वारंट जारी कर दिया. चारों दोषियों को 1 फरवरी को फांसी देने के का डेथ वारंट जारी किया गया. फांसी 1 फरवरी को सुबह 6 बजे दी जाएगी. निर्भया गैंगरेप और मर्डर मामले में तिहाड़ जेल प्रशासन ने दिल्ली सरकार को खत लिखकर फांसी की नई तारीख मांगी थी. जेल प्रशासन ने दिल्ली सरकार से दया याचिका के निपटारे तक फांसी की तारीख टालने को कहा था.

निर्भया केस के दोषी मुकेश की डेथ वारंट को चुनौती देने वाली याचिका पर गुरुवार और शुक्रवार को पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई हुई. तिहाड़ जेल प्रशासन ने दिल्ली सरकार को फांसी टालने के लिए गुरुवार को पत्र लिखा था. उसने कहा था कि दया याचिका पर निपटारे तक फांसी टाली जाए. पटियाला हाउस कोर्ट ने जेल प्रशासन से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी थी जो कि आज कोर्ट के सौंपी गई.

मामले में शुक्रवार को सुनवाई के बाद कोर्ट ने नया डेथ वारंट जारी कर दिया. निर्भया मामले में चारों दोषियों विनय शर्मा, मुकेश सिंह, अक्षय कुमार सिंह और पवन गुप्ता को 1 फरवरी को तिहाड़ जेल में सुबह छह बजे फांसी दी जाएगी.


Nirbhaya Case: तिहाड़ जेल प्रशासन ने दिल्ली सरकार से मांगी फांसी की नई तारीख, कहा- दया याचिका के निपटारे तक...

पटियाला हाउस कोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई शुरू होने पर जज ने पूछा कि क्या स्टेटस है? तिहाड़ जेल प्रशासन ने बताया कि राष्ट्रपति ने मुकेश की दया याचिका खारिज कर दी है. नया डेथ वारंट जारी किया जाए. तिहाड़ जेल ने फांसी की नई तारीख मांगी. तिहाड़ जेल की ओर से कहा गया कि किसी अन्य की कोई याचिका लंबित नहीं है,  इसलिए नया डेथ वारंट जारी किया जाए.

जेल ने कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल की और कहा कि  मुकेश की याचिका खारिज की जाए. इस पर मुकेश की ओर से विरोध जताया गया. कहा गया कि जेल पूरे कागजात नहीं दे रहा है, हमें मीडिया से दया याचिका की जानकारी मिली. मुकेश की ओर से उसकी वकील वृंदा ग्रोवर ने कहा कि जेल हमें कागजात नहीं दे रहा है. जेल में वकीलों को मुकेश से नहीं मिलने दिया जा रहा है. जो दया याचिका का लैटर दिया गया उसमें दस्तावेज नहीं लगाए गए हैं.

निर्भया मामले में प्रकाश जावड़ेकर ने दिल्ली सरकार पर उंगली उठाई, मनीष सिसोदिया ने दिया करारा जवाब

कोर्ट ने जेल से कॉपी देने के लिए कहा. कोर्ट ने तिहाड़ से पूछा कि मुकेश से वकीलों को क्यों नहीं मिलने दिया जा रहा? कोर्ट ने कहा कि उसे सारी जानकारी दी जाए. अक्षय, विनय और पवन के वकील ने कहा कि हमें कागजात जेल प्रशासन नहीं दे रहा.  कोर्ट ने जेल प्रशासन से कहा कि कल कोर्ट ने निर्देश दिए थे, कम से कम कुछ तो होना चाहिए. तिहाड़ जेल ने कहा कि कुछ कागजात वकील ने लेने से मना कर दिया.

तिहाड़ ने कोर्ट को बताया कि दोषी मुकेश को जानकारी दे दी गई है. जेल ने कॉपी कोर्ट और मुकेश की वकील को दी. कोर्ट ने कहा कि ये केस ऐसी तस्वीर पर है जहां दया याचिका का मौका दिया गया. सिर्फ एक ही दोषी ने दया याचिका लगाई, बाकी तीन ने नहीं. सवाल ये है कि ये डिले टैक्टिस है. कब तक केस को लटकाया जाएगा?

Nirbhaya Case : चारों दोषियों को तिहाड़ जेल नंबर तीन में शिफ्ट किया गया, यहीं है फांसी कोठी

सरकारी वकील ने कहा कि कोई याचिका अब लंबित नहीं है, इसलिए नया डेथ वारंट जारी किया जाए. वृंदा ग्रोवर ने और कागजात मांगे. तीन दोषियों के वकील ने कहा कि मामला हाईकोर्ट में लंबित है.

इसके बाद पटियाला कोर्ट ने नया डेथ वारंट जारी किया. चारों दोषियों के लिए 1 फरवरी को फांसी देने का डेथ वारंट जारी किया गया. फांसी 1 फरवरी को सुबह 6 बजे दी जाएगी.

राष्ट्रपति ने खारिज की निर्भया केस के दोषी मुकेश सिंह की दया याचिका

VIDEO : राष्ट्रपति ने दोषी मुकेश की दया याचिका खारिज की

टिप्पणियां



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Bhojpuri Video Song: खेसारी लाल यादव के नए गाने ने मचाई धूम, इंटरनेट पर Video हुआ वायरल

Advertisement