NDTV Khabar

PNB घोटाला : बीजेपी का जवाबी हमला, कहा- कांग्रेस झूठ फैला रही है, घोटाला UPA के समय हुआ

पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी घोटाला मामले में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PNB घोटाला : बीजेपी का जवाबी हमला, कहा- कांग्रेस झूठ फैला रही है, घोटाला UPA के समय हुआ

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पीएनबी घोटाला मामले पर रक्षामंत्री सीतारमण ने दी सफाई.
  2. इस घोटाले पर सीतारमण ने कांग्रेस को ही दोषी ठहराया है.
  3. सीतारमण बोलीं- यह यूपीए के समय का घोटाला है.
नई दिल्ली:

पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी घोटाला मामले में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. करोड़ों रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाला मामले में कांग्रेस के आरोपों पर भारतीय जनता पार्टी जवाबी हमला बोला. भाजपा ने कांग्रेस पर झूठ फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि यह घोटाला संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के कार्यकाल के दौरान हुआ था. वहीं,  इधर, कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि पीएनबी ने नीरव मोदी के साथ गारंटीपत्र जारी करने का समझौता मोदी सरकार के कार्यकाल में 2017 किया गया. 

मोदी सरकार पर कांग्रेस का हल्लाबोल जारी, कहा- सबसे बड़े 'बैंक लूट घोटाले' पर मोदी चुप क्यों?

बीजेपी की ओर से इस बार कांग्रेस पर जवाबी हमला बोलने का जिम्मा संभाला रक्षामंत्री सीतारमण ने. निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि भले ही नीरव मोदी देश से भागने में सफल रहा हो पर सरकार उसके खिलाफ कार्रवाई कर रही है. उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘हम घोटालेबाजों को देश से भागने में मदद नहीं कर रहे हैं बल्कि भाजपा सरकार उन्हें पकड़ रही है.’ 


PNB घोटाला: राहुल गांधी का पीएम मोदी पर फिर हमला, बोले- 'मोदी ने भारत को लूटा'

सीतारमण ने इस मामले में कांग्रेस पार्टी पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि वह राहुल गांधी ही थे जिन्होंने नीरव मोदी के एक प्रचार कार्यक्रम में शिरकत की थी. उन्होंने एक वाकये का भी जिक्र किया जिसके अनुसार इलाहाबाद बैंक के एक सरकारी निदेशक ने गीताजंलि जेम्स के वित्तीय पुनर्गठन पर 2013 में सवाल उठाया था. उन्होंने कहा कि इसके बाद उस अधिकारी की बातों को रिकॉर्ड में शामिल किये जाने के बजाय उन्हें इस्तीफा देने को कह दिया गया.

सीतारमण ने कहा कि कांग्रेस हमपर झूठा आरोप लगा रही है, क्योंकि उन्होंने अद्वैत होल्डिंग्स से खरीदे गए नीरव मोदी के फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल को इमारत किराए पर दी थी. अद्वैत होल्डिंग्स में कांग्रेस नेता मनु सिंघवी की पत्नी अनिता सिंघवी भी निदेशक रही हैं. 

पीएनबी घोटाले पर कांग्रेस का पीएम मोदी पर निशाना- चौकीदार सो गया और चोर भाग गया

गौरतलब है कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 143 गारंटीपत्रों को लेकर नयी प्राथमिकी दर्ज की है. इस प्राथमिकी के अनुसार, 4,866 करोड़ रुपये के ये गारंटीपत्र मेहुल चौकसी की तीन कंपनियों गीताजंलि जेम्स, नक्षत्र और गिली को 2017-18 के दौरान जारी किये गये थे. चौकसी, नीरव मोदी का रिश्तेदार है तथा 11,400 करोड़ रुपये के इस घोटाले में सह आरोपी है.

एजेंसी ने इससे पहले 280 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी से संबंधित एक अलग मामला दर्ज किया था जो कि अब बढ़ता हुआ 6,498 करोड़ रुपये की गारंटीपत्र धोखाधड़ी में पहुंच चुका है.

पीएनबी घोटाला के दूसरे मास्टरमाइंड गोकुलनाथ शेट्टी सहित 3 को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

टिप्पणियां

गारंटी पत्र एक प्रकार का आश्वासन पत्र होता है जो कि किसी एक बैंक द्वारा दूसरे बैंकों को जारी किया जाता है. इसके आधार पर बैंकों की विदेशी शाखाओं से खरीदार को रिण की पेशकश की जाती है.

VIDEO: पीएनबी स्कैम पर BJP की सफाई (इनपुट भाषा से)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement