NDTV Khabar

वाहन कंपनियां जल्द नंबर प्लेट लगी कारें लाएंगी: गडकरी

गडकरी ने कहा कि हमने महत्वपूर्ण फैसला लिया है. अब विनिर्माता प्लेट लगाकर देंगे और उन पर अक्षर उभारने का काम बाद में मशीन की मदद से किया जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वाहन कंपनियां जल्द नंबर प्लेट लगी कारें लाएंगी: गडकरी

नितिन गडकरी की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

वाहन कंपनियां जल्द ही नंबर प्लेट लगी कारें बाजार में उतारने की तैयारी में है. इसकी जानकारी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दी. उन्होंने कहा कि वाहनों की कीमत में नंबर प्लेट की लागत भी शामिल होगी. ध्यान हो कि वाहनों के नंबर प्लेट इस समय विभिन्न राज्यों द्वारा अलग- अलग निर्धारित एजेंसियों से खरीदे जाते हैं. यह लाइसेंस प्लेट, जिसे आम भाषा में नंबर प्लेट कहा जाता है, वाहन का पंजीकरण नंबर लिखकर वाहन में लगाई जाती है. गडकरी ने कहा कि हमने महत्वपूर्ण फैसला लिया है. अब विनिर्माता प्लेट लगाकर देंगे और उन पर अक्षर उभारने का काम बाद में मशीन की मदद से किया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्लेट की लागत कार की कीमत में ही शामिल होगी और इससे उपभोक्ताओं को कुछ राहत मिलेगी. मंत्री ने कहा कि नई प्रौद्योगिकी वाली नंबर प्लेट का मकसद न केवल उपभोक्ताओं को राहत देना है, बल्कि इससे विभिन्न राज्यों में यह एक समान हो सकेंगी.

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार के चार साल पूरे होने पर देश भर में आयोजित होंगे कार्यक्रम


उन्होंने बताया कि राज्यों द्वारा जो नंबर प्लेट खरीदी जाती हैं उनकी कीमत 800 से 40,000 रुपये तक होती है. अभी नंबर प्लेट या लाइसेंस प्लेट संबंधित राज्यों के जिला स्तरीय क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय  द्वारा जारी की जाती है. गडकरी ने कहा कि जहां तक वाहनों की सुरक्षा का सवाल है, इससे किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा. वाहन सस्ता हो या महंगा नियम सभी के लिए समान होंगे. उन्होंने कहा कि हम सुरक्षा से समझौता नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ें: केजरीवाल की माफी - पीएम पद की लॉन्चिंग तो नहीं  

सस्ते वाहनों के लिए जो सुरक्षा नियम होंगे वे लक्जरी और एसयूवी वाहनों के लिए भी होंगे. सरकार ने हाल में सभी वाहन विनिर्माताओं के लिए जुलाई, 2019 से ड्राइवरों के लिए एयर बैग्स और सीट बेल्ट रिमाइंडर को अनिवार्य कर दिया है. इसके अलावा 80 किलोमीटर से अधिक की रफ्तार के लिए स्पीडिंग अलर्ट प्रणाली तथा रिवर्स पार्किंग के लिए सेंसर भी अनिवार्य किया गया है.

टिप्पणियां

VIDEO: नितिन गडकरी ने कहा बड़े सुधार से पहले होती है दिक्कत.

गडकरी ने कहा कि प्रदूषण के मोर्चे पर भी किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा. न ही इस बारे में उठाए गए कदमों को लेकर कोताहीबरती जाएगी.(इनपुट भाषा से)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement