सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार, पद एवं गोपनीयता की शपथ ली

नीतीश कुमार ने लगातार चौथी बार राज्‍य के सीएम पद की शपथ ली है. राज्‍यपाल फागु चौहान ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

पटना :

Bihar Elections 2020:बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्‍व वाली एनडीए सरकार का शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को राजभवन में आयोजित हुआ. जनता दल यूनाइटेड (JDU) के अध्यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, उन्‍होंने लगातार चौथी बार राज्‍य के सीएम पद की शपथ ली है. राज्‍यपाल फागु चौहान ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नीतीश के अलावा बीजेपी कोटे से दो उप मुख्‍यमंत्री (तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी) ने भी शपथ ली.जनता दल-यूनाइटेड के कोटे से अशोक चौधरी, विजय चौधरी, मेवालाल चौधरी, विजेंद्र प्रसाद यादव और शीला मंडल ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की जबकि बीजेपी के मंगल पांडेय, जीवेश मिश्रा, रामप्रीत पासवान, अमरेन्द्र प्रताप सिंह और रामसूरत राय ने शपथ ली है.

इसके अलावा 'हम' से संतोष मांझी और वीआईपी से मुकेश साहनी ने शपथ ली. संतोष मांझी, बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतनराम मांझी के बेटे हैं. जीतनराम भी इस बार हम के टिकट पर चुनाव जीते हैं.शपथ ग्रहण समारोह में वरिष्‍ठ बीजेपी नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, देवेन्द्र फडणवीस सहित पार्टी के शीर्ष नेता मौजूद रहे

राजद क्षेत्रीय दल और उनके नेता वहीं कैद रहते हैं, राहुल गांधी पर बयान को लेकर बिफरी कांग्रेस

कटिहार के तारकिशोर प्रसाद की बात करें तो उनकी गिनती बिहार बीजेपी के वरिष्‍ठ नेताओं में की जाती है. कटिहार से वे लगातार चौथी बार विधायक बने हैं. उन्‍होंने चुनाव में राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के डॉक्‍टर रामप्रकाश महतो को पराजित किया है.दूसूरी ओर, रेणु देवी, बीजेपी विधायक दल की उपनेता चुनी गई है. वे बेतिया से विधायक हैं. वे 2000 से 2015 तक बेतिया से विधायक रहीं. बाद में 2015 में वे कांग्रेस के प्रत्‍याशी से चुनाव हार गई थीं. वर्ष 2020 में उन्‍होंने फिर से बेतिया से चुनाव जीता है.

Newsbeep

तार किशोर के डिप्टी सीएम बनने की चर्चा से खुश माता-पिता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गौरतलब है कि बिहार के विधानसभा चुनाव में सत्‍तारूढ़ एनडीए गठबंधन ने 125 सीटें हासिल कर बहुमत हासिल किया है जबकि तेजस्‍वी यादव के नेतृत्‍व वाले महागठबंधन को 110 सीटों से से ही संतोष करना पड़ा सत्ताधारी एनडीए में शामिल बीजेपी ने 74 सीटों पर, जेडीयू ने 43 सीटों पर, विकासशील इंसान पार्टी (VIP) ने चार सीटों पर और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है. महागठबंधन में शामिल आरजेडी (RJD) ने 75 सीटों पर, कांग्रेस (Congress) ने 19 सीटों पर, भाकपा माले (CPI ML) ने 12 सीटों पर, भाकपा (CPI) एवं माकपा (CPM) ने दो-दो सीटों पर जीत हासिल की है. इस चुनाव में एआईएमआईएम (AIMIM) ने 5 सीटें, लोजपा (LJP) एवं बसपा (BSP) ने एक-एक सीट जीती है. एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहा है.