अमेरिकी संगठन के सामाजिक न्याय पुरस्कार के लिए चुने गए नीतीश कुमार

अमेरिकी संगठन के सामाजिक न्याय पुरस्कार के लिए चुने गए नीतीश कुमार

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अमेरिका स्थित पेरियार इंटरनेशनल ने ‘के. वीरामणि सोशल जस्टिस अवार्ड’ के लिए चुना है। यह पुरस्कार दलित आदर्श पेरियार ई.वी. रामासामी के अनिवासी अनुयायियों द्वारा शुरू किया गया है।

फैसले का स्वागत करते हुए जदयू के महासचिव के.सी. त्यागी ने कहा कि उनकी पार्टी के नेता के लिए यह ‘बहुत बड़ा सम्मान’ है क्योंकि सामाजिक न्याय के क्षेत्र में पहले यह पुरस्कार पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह, एम. करुणानिधि, सीताराम केसरी और मायावती जैसे नेताओं को दिया गया है।

कांग्रेस सांसद वी. हनुमंत राव और महाराष्ट्र सरकार में पूर्व मंत्री छगन भुजबल को भी यह पुरस्कार दिया गया है। इस पुरस्कार में एक प्रशस्तिपत्र और एक लाख रूपए नकद शामिल है। त्यागी ने कहा, ‘इस फैसले से समाज के कमजोर और वंचित तबके के लोग भी सम्मानित महसूस करेंगे।’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अवार्ड समिति के अध्यक्ष लक्ष्मण तमिल ने त्यागी को भेजे गए संदेश में कहा, संगठन नीतीश कुमार को पटना में यह सम्मान देने की योजना बना रहा है। यह पुरस्कार द्रविड़ कज्गम के अध्यक्ष के. वीरामणि के नाम पर है। बिहार के मुख्यमंत्री को भेजे गए पत्र में संगठन ने कहा है कि यह पुरस्कार सामाजिक न्याय के पक्ष में योगदान देने वाले किसी भी व्यक्ति या संगठन को प्रतिवर्ष दिया जाता है। पेरियार इंटरनेशनल की स्थापना 13 नवंबर, 1994 को शिकागो में हुई।