हवाईअड्डों पर हैंडबैग पर नहीं लगेगी मुहर और टैग, पहली अप्रैल से बदलेंगे नियम

हवाईअड्डों पर हैंडबैग पर नहीं लगेगी मुहर और टैग, पहली अप्रैल से बदलेंगे नियम

CISF का दावा है कि इस कदम से संदिग्ध सामानों की जांच के लिए अधिक समय मिलेगा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली और मुंबई सहित देश के सात महत्वपूर्ण हवाईअड्डों पर एक अप्रैल से यात्रियों के हैंडबैग पर मुहर या टैग नहीं लगेगा. हवाईअड्डों की सुरक्षा करने वाले सुरक्षा बल सीआईएसएफ ने इसकी जानकारी दी.

Newsbeep

सीआईएसएफ के महानिदेशक ओपी सिंह ने बताया कि इस प्रणाली में शामिल किए जाने वाले हवाईअड्डों में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई और अहमदाबाद शामिल हैं.  उन्होंने बताया कि एक अप्रैल से सात हवाईअड्डों पर यात्रियों के हैंडबैग पर टैग और मुहर लगाने की प्रक्रिया खत्म की जा रही है. इसकी समुचित सुरक्षा व्यवस्था कर ली है, जो इस यात्री हितैषी कदम उठाने में मदद कर रहा है. सीआईएसएफ का कहना है कि यह कदम यात्रियों के अनुभवों को सुखद बनाएगा और उन्हें सरल सुरक्षा वातावरण मुहैया कराएगा. सुरक्षा बल के कर्मचारी इस नई प्रणाली के लिए तैयार हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सिंह ने कहा कि अर्धसैनिक बल देश भर के 59 हवाईअड्डों पर सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालते हैं. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नई प्रणाली को अपनाकर सुरक्षा तंत्र को उन्नत करने के उपाय किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस प्रणाली से सुरक्षा जांच प्रक्रिया में तेजी आएगी और सीआईएसएफ कर्मियों को संदिग्ध सामानों की जांच के लिए अधिक समय मिलेगा.