लॉकडाउन के बाद उड़ानों के परिचालन शुरू होने पर लागू हो सकते हैं ये नए नियम, सरकार की है योजना

देश में जारी लॉकडाउन के बाद उड़ानों के परिचालन को दोबारा शुरू करने के लिए सरकार ने नए दिशा निर्देश तैयार किये हैं.

लॉकडाउन के बाद उड़ानों के परिचालन शुरू होने पर लागू हो सकते हैं ये नए नियम, सरकार की है योजना

लॉकडाउन के बाद उड़ानों के परिचालन शुरू होने पर लागू हो सकते हैं कुछ नए नियम.

मुंबई:

देश में जारी लॉकडाउन के बाद उड़ानों के परिचालन को दोबारा शुरू करने के लिए सरकार ने नए दिशा निर्देश तैयार किये हैं. लॉकडाउन के बाद शुरुआत के उड़ानों में केबिन में सामान नहीं ले जाने की इजाजत, आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग और विमान प्रस्थान के समय से कम से कम दो घंटे पहले हवाईअड्डे पर पहुंचना अनिवार्य किया जा सकता है. इसके साथ-साथ कोविड-19 से संबंधित एक विस्तृत प्रश्नावली भरने को भी यात्रियों को दिया जा सकता है. नागर विमानन मंत्रालय ने देश  में व्यावसायिक हवाई यात्रा सेवा फिर से शुरू करने के लिए मसौदा मानक परिचालन प्रक्रियाएं (SOP) तैयार की हैं. कोरोनावायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से घरेलू हवाई यातायात निलंबित है.

घरेलू हवाई यात्रा करने वाले सभी लोगों के लिए आरोग्य सेतु ऐप में ग्रीन स्टेटस, वेब चैक-इन और तापमान की जांच का प्रस्ताव किया गया है. मसौदा एसओपी की प्रति के अनुसार, इसमें एक उड़ान में एक ही केबिन और कॉकपिट कर्मी दल को लंबे समय तक रखने पर भी विचार किया गया है ताकि उनमें आपस में संक्रमण का जोखिम कम हो.

मसौदा एसओपी केवल यात्रियों के लिए ही नहीं, बल्कि सुरक्षा एजेंसियों, विमान पत्तन संचालकों के अनुपालन के लिए भी सुझाये गए हैं, जिनमें हवाईअड्डे के प्रवेश द्वारों पर पहचान पत्र की जांच नहीं करना और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना शामिल है. एक अन्य सुझाव में चिकित्सकीय आपात स्थिति वाले किसी यात्री को अलग बैठाने के लिए विमान की तीन कतारों को खाली रखना भी शामिल है.

सूत्रों के अनुसार, एयरलाइंस और विमान पत्तन संचालकों समेत सभी पक्षों के साथ विचार-विमर्श के बाद मसौदा एसओपी तैयार किया गया है. इस पर हितधारकों से सुझाव मांगे गए हैं. गौर करने वाली बात है कि इस मसौदा एसओपी में सामाजिक दूरी बनाकर रखने के लिए विमान की बीच वाली सीट को खाली रखने के बारे में कुछ नहीं कहा गया है. विमानन नियामक डीजीसीए ने मार्च में व्यावसायिक उड़ान सेवाएं स्थगित होने से पहले ही बीच की सीट को खाली रखने का सुझाव दिया था.

इसमें कहा गया है, 'यात्रियों को एक प्रश्नावली दी जाए और पिछले कम से कम एक महीने में कोविड-19 के संबंध में या यदि वे क्वारेंटाइन में रहे हैं तो उसके संबंध में जानकारी यात्रा से पहले ही भरवाई जाए.' दस्तावेज के मुताबिक, 'पिछले एक महीने में क्वारेंटाइन में रहे किसी यात्री को अलग से बनाई गई सुरक्षा जांच इकाई के पास ही सुरक्षा जांच के लिए भेजा जाए.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसमें कहा गया है कि यात्रियों को सामान संबंधी सीमाओं की भी जानकारी होनी चाहिए. उन्हें आरोग्य सेतु ऐप पर पंजीकरण कराना चाहिए तथा हवाईअड्डे पर पहुंचने के लिए अधिकृत टैक्सियों से पहुंचना चाहिए. मंत्रालय का यह भी सुझाव है कि जिन यात्रियों को शारीरिक तापमान अधिक होने या उम्र आदि की वजह से यात्रा की अनुमति नहीं दी जाती, उन्हें बिना अतिरिक्त शुल्क के तिथि बदलने की अनुमति होनी चाहिए.