कोई पुख्‍ता सबूत नहीं, कानपुर में लव जिहाद के मामलों की जांच ने तोड़ा 'दम'

SIT के प्रभारी विकास पांडे के अनुसार, पुलिस ने पाया है कि इनमें हिंदू महिला और उनके मुस्लिम पार्टनर के बीच आपसी सहमति के रिश्‍ते से. उन्‍होंने बताया कि 14 में से सात मामलों की जांच अभी भी जारी है.

कोई पुख्‍ता सबूत नहीं, कानपुर में लव जिहाद के मामलों की जांच ने तोड़ा 'दम'

शालिनी (अब फिजा फातिमा) और उनके पति मो. फैजल ने लव जिहाद के सभी आरोपों को खारिज किया है

कानपुर/नई दिल्‍ली:

कर्नाटक से लेकर हरियाणा तक, पूरे भारत में बीजेपी शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री (BJP chief ministers) लव जेहाद (love jihad) के खिलाफ कानून लाने की वादा कर रहे हैं. दक्षिणपंथी लोगों का मानना है कि मुस्लिम युवा, गैर मुस्लिम युवतियों को फंसाते हैं और उन्हें इस्‍लाम कुबूल करने को मजबूर करते हैं. इस मामले में सबसे ज्‍यादा मुखर यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ हैं जिन्‍होंने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि जो भी लव जिहाद में शामिल होगा, उसका खिलाफ सख्‍त कदम उठाए जाएंगे. लेकिन NDTV की इनवेस्‍टीगेशन में यह बात सामने आई है कि बीजेपी शासित राज्‍यों मे से एक, योगी आदित्‍यनाथ के यूपी में, जहां पुलिस लव जिहाद के मामलों की जांच कर रही है, वहां केसों की संख्‍या में तेजी आ रही है. इस वर्ष अगस्‍त में यूपी पुलिस ने कानपुर में ऐसे कथित लव जिहाद मामलों की जांच के लिए स्‍पेशल इनवेस्‍टीगेशन टीम (SIT) का गठन किया था. दो माह बाद, 14 ऐसे मामले में से आधे की पुलिस जांच खत्‍म हो चुकी है और फाइनल क्‍लोजर रिपोर्ट फाइल की जा चुकी है. SIT के प्रभारी विकास पांडे के अनुसार, पुलिस ने पाया है कि इनमें हिंदू महिला और उनके मुस्लिम पार्टनर के बीच आपसी सहमति के रिश्‍ते से. उन्‍होंने बताया कि 14 में से सात मामलों की जांच अभी भी जारी है.

शेष बचे सात केसों में से NDTV ने तीन केसों की जांच की जो इसी तरह के कारणों के चलते सुलझने की कगार पर थे. दो केसों में कथित 'महिला विक्‍टिम' ने साफतौर पर कहा कि उन पर मुस्लिम पार्टनर ने विवाह और धर्म परिवर्तन के लिए दबाव नहीं डाला था. एक अन्‍य मामले में पड़ोसी ने दावा किया लड़का और लड़की पहले से रिलेशनशिप में थे. केसों में से एक जिसकी जांच पुलिस कर रही है, उसमें 'लव जिहाद' का मामला सामने आया है, यह एक युवा महिला शालिनी यादव का है. सात अगस्‍त को शालिनी की मां ने पुलिस में शिकायत दर्ज की थी कि उनकी बेटी को धमकाया गया और बंदूक की नोक पर मोहम्‍मद फैजल नाम के शख्‍स द्वारा ले जाया गया जो कानपुर के नजदीक जुही कॉलोनी में रहता है. उसने इसे बलपूर्वक इस्‍लाम कुबूल करने को मजबूर किया और उसे वैश्‍यावृति करने का मजबूर कर रहा था.

चार दिन बाद 11 अगस्‍त को शालिनी ने एक वीडियो अपलोड किया जो अब वायरल है. इसमें वह कह रही है कि उसने अपनी खुद की मर्जी से शादी है. उसने यह बात कोर्ट-दिल्‍ली सेशन कोर्ट और दिल्‍ली हाईकोर्ट, में दिए गए बयान में भी दोहराई. यहां तक कि शालिनी के धर्मांतरण सर्टिफिकेट, जिसे एनडीटीवी ने देखा है, में कहा है, 'मैं इस्‍लाम अपनी मर्जी से कबूल कर रही हूं.' हालांकि शालिनी की मां, सतरूपा इसे अभी भी साजिश मानती हैं. उन्‍होंने कहा, 'यह लव जिहाद है क्‍योंकि वह नाबालिग थी जब उसे फंसाया गया. वह अब 22 वर्ष है और वह दबाव में यह बात कर रही है.'जब हमने मां से इन आरोपों को लेकर सबूत पेश करने को कहा कि फैजल और उनका परिवार मजबूर कर रहा है तो वह कुछ जवाब नहीं दे पातीं.जब हमने मां से इन आरोपों को लेकर सबूत पेश करने को कहा कि फैजल और उनका परिवार मजबूर कर रहा है तो वह कुछ जवाब नहीं दे पाईं.

जब हम शालिनी अब फिजा फातिमा और उनके पति मो. फैजल से पुरानी दिल्‍ली में जामा मस्जिद के पास मिले तो उसने अपने इस रुख को दोहराया कि एफआईआर में लगे आरोप झूठे हैं.  उसने कहा, 'मैं यहां खड़ी हूं और विश्‍वासपूर्वक बोल रही हूं. मैंने एमबीए किया है, क्‍या आपको लगता है कि मैं इनती भोली हूं कि कोई मुझे बहला-फुसलाकर ले जाएगा. क्‍या मैं छोटी बच्‍ची हूं कि कोई मुझे कुछ कहेगा और मेरा दिमाग फिर जाएगा.'उसके पति से जब पूछा गया कि उसने धर्मपरिवर्तन क्‍यों नहीं किया तो उसने कहा कि मैं भी कन्‍वर्ट होने को तैयार था. उसने कहा, जब वे मैरिज रजिस्‍ट्रार ऑफिस गए तो पूछा गया कि कौन धर्म परिवर्तन कर रहा है तो उसने भी फिजा के साथ अपना हाथ उठाया. हालांकि फिजा से इसे मंजूर नहीं किया और जोर देकर कहा कि वह धर्म परिवर्तन करना चाहती है.मामले में 'गड़बड़ी' के कोई पुख्‍ता सबूत नहीं मिलने के बाद भी 20 अगस्‍त को योगी आदित्‍यनाथ के मीडिया एडवाइजर ने शालिनी यादव उर्फ फिजा फातिमा का वायरल वीडियो ट्वीट कर कहा, यह लव जिहाद का उदाहरण है. इस ट्वीट के 9 दिन बाद ने यूपी पुलिस ने ऐसे ही मिलते-जुलते मामलों की जांच के लिए SIT का गठन कर दिया.

rjd7rl3sएकता ने कहा, उसने अपनी मर्जी से इस्‍लाम धर्म अपनाया है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक अन्‍य केस जिसकी जांच चल रही है, वह एकता वर्मा का है, जिसने मोहसिन नाम के शख्‍स से शादी की है. फैजल की ही तरह उसे भी जुही कॉलोनी का बताया जा रहा है.24 अगस्‍त को एकता के पिता हरिकिशोर पासी ने एक एफआईआर दर्ज कराई थी कि मोहसिन और फैजल सहित जुही कॉलोनी का गैंग धमकी देकर गया कि उनकी बेटी एकता को लव जिहाद के लिए ले जाएंगे. एफआईआर में यह भी दावा किया गया है कि एकता के पति मोहसिन और तथाकथित गैंग के अन्‍य सदस्यों ने उसके खिलाफ जातिवादी अपशब्‍दों का इस्‍तेमाल किया. जब शालिनी की तरह हम एकता से मिले तो उसने कहा कि उसने अपनी मर्जी से मोहसिन से शादी और धर्म परिवर्तन किया है और सबूत के तौर पर उसके पास धर्म परिवर्तन के पेपर भी है. जब हमने एकता के पिता से साजिश के आरोपों के आरोपों के सबूत देने को कहा तो उन्‍होंने कहा कि सभी लड़के एक-दूसरे को जानते हैं और एक कॉल रिकॉर्ड इसे साबित करता है.