यह ख़बर 08 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

अवैध प्रवासियों का कोई आंकड़ा नहीं : मंत्री

खास बातें

  • केंद्रीय गृह राज्यमंत्री एम रामाचंद्रन ने बुधवार को कहा कि देश में अवैध रूप से रह रहे प्रवासियों का आंकड़ा रखना संभव नहीं है, क्योंकि उनकी घुसपैठ का कोई रिकार्ड नहीं रखा जाता।
नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री एम रामाचंद्रन ने बुधवार को कहा कि देश में अवैध रूप से रह रहे प्रवासियों का आंकड़ा रखना संभव नहीं है, क्योंकि उनकी घुसपैठ का कोई रिकार्ड नहीं रखा जाता।

रामाचंद्रन ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, "चूंकि देश में अवैध प्रवासी गुप्त रूप से और वैध दस्तावेजों के बगैर प्रवेश करते हैं, इसलिए उनका आंकड़ा रखना संभव नहीं है, खासकर अफगानिस्तान और बांग्लादेश से घुसपैठ करने वालों का।"

उन्होंने हालांकि कहा कि 2011 में कुल 21,274 बांग्लादेशियों और अफगानिस्तान के 12,744 लोगों ने भारत में घुसपैठ की थी। उन्होंने वैध दस्तावेजों के आधार पर भारत में प्रवेश किया था और वैधता अवधि खत्म होने के बावजूद यहां ठहरे हुए हैं।

मंत्री ने कहा कि भारतीय कानून के उल्लंघन के कई उदाहरण सामने आए हैं। खबर मिली है कि ये विदेशी नागरिक यहां अवैध गतिविधियों में संलिप्त रहते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि अवैध प्रवासियों के फर्जी तरीके से राशन कार्ड, मतदाता पहचानपत्र तथा ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के कई मामले सामने आए हैं लेकिन इस मुद्दे से जुड़ा कोई आधिकारिक आकड़ा नहीं रखा गया है।