कर्नाटक में सरकार बनाने में BJP की देरी के पीछे येदियुरप्पा की उम्र तो नहीं?

Karnataka Government: विधानसभा में विश्वासमत हारने के बाद मंगलवार को कांग्रेस-जद (एस) की 14 माह पुरानी सरकार गिर गई थी. इसके बाद मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने इस्तीफा दे दिया.

कर्नाटक में सरकार बनाने में BJP की देरी के पीछे येदियुरप्पा की उम्र तो नहीं?

B. S. Yeddyurappa: भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा.

नई दिल्ली:

कर्नाटक में सरकार गठन की दिशा में बुधवार को कोई पहल नहीं की गई, क्योंकि प्रदेश भाजपा को राज्य में वैकल्पिक सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए केन्द्रीय नेतृत्व की हरी झंडी का इंतजार है. कर्नाटक में वैकल्पिक सरकार की जरूरत इसलिए पड़ी है क्योंकि कांग्रेस-जदएस गठबंधन सरकार (Karnataka Government) विधानसभा में विश्वास मत हासिल नहीं कर पाई. दो दिन गुजर जाने के बाद भी भाजपा ने अभी सरकार बनाने के लिए कोई दावा पेश नहीं किया है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि विश्वास मत पर वोटिंग के लिए जल्दबाजी करने वाली भाजपा ने अभी तक सरकार बनाने का दावा पेश क्यों नहीं किया?

कुमारस्वामी सरकार गिरने के बाद राज्य में भाजपा के सबसे बड़े नेता और तीन बार मुख्यमंत्री रहे येदियुरप्पा को एक बार फिर सीएम पद की जिम्मेदारी मिलने की संभावना जताई गई थी. लेकिन सवाल यहां पर यह है कि येदियुरप्पा की उम्र 75 साल पार हो चुकी है, ऐसे में क्या भाजपा अभी भी उन्हें सीएम की जिम्मेदारी देगी? क्योंकि भाजपा का कहना है कि वह 75 साल से ज्यादा उम्र के नेता को कोई जिम्मेदारी नहीं देती. तो कहीं येदियुरप्पा की उम्र ही तो भाजपा की सरकार बनाने में रोड़ा नहीं बन रही है?

कर्नाटक: BSP विधायक ने बताया विश्वास मत पर वोटिंग के दौरान वो क्यों नहीं पहुंचे विधानसभा

गुरुवार को कर्नाटक भाजपा के नेता जगदीश शेट्टिगर, बसवराज बौम्मई और अरविंद लिंबावाली भाजपा राष्ट्रीय पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से मिलने उनके घर पहुंचे. इसके बाद कर्नाटक भाजपा नेता जीएम परमेश्वर ने कहा कि 
अभी हमारे पास 105 विधायक हैं. मामला कोर्ट में भी है, स्पीकर ने भी फैसला नहीं किया है. सरकार देर सबेर 100 फीसदी हम ही बनाएंगे. 

कर्नाटक में 'कांग्रेस-जेडीएस' सरकार गिरने के बाद बोले कुमारस्वामी- मैं सबसे ज्यादा खुश हूं क्योंकि...

भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने विश्वास मत में कांग्रेस-जेडीएस सरकार गिरने के बाद कहा था कि वह पार्टी नेतृत्व से मिलेंगे, उसके बाद राज्यपाल से मुलाकात करने जाएंगे. विश्वास मत के दौरान भाजपा के पक्ष में 105 और कुमारस्वामी की सरकार के पक्ष में 99 वोट पड़े थे. इसके बाद कुमारस्वामी ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. 

येदियुरप्पा को ताजपोशी के लिए करना पड़ेगा लंबा इंतजार! BJP फूंक-फूंक कर रख रही कदम, जानें पूरा मामला

विधानसभा में विश्वासमत हारने के बाद मंगलवार को कांग्रेस-जद (एस) की 14 माह पुरानी सरकार गिर गई थी. इसके बाद मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने इस्तीफा दे दिया. विधानसभा में शक्ति परीक्षण में कुमारस्वामी को भाजपा के 105 मतों के मुकाबले 99 वोट ही मिले.कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि वह राज्य में वैकल्पिक सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं. येदियुरप्पा ने अपने प्रदेश मुख्यालय ‘केशव कृपा' में आरएसएस नेताओं से मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा था, ‘मैं दिल्ली से निर्देशों का इंतजार कर रहा हूं. मैं किसी भी वक्त विधायक दल की बैठक बुला सकता हूं और (दावा पेश करने के लिए) राजभवन जा सकता हूं. मैं इसके लिए इंतजार कर रहा हूं.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कर्नाटक: कुमारस्वामी सरकार गिरने के बाद अब क्या करेंगे बागी विधायक, क्या होगा उनका अगला कदम!

VIDEO: कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए जल्दबाजी में नहीं है बीजेपी