अपने मंत्री कठेरिया के भाषण में केंद्र सरकार को नहीं मिली कोई आपत्तिजनक बात

अपने मंत्री कठेरिया के भाषण में केंद्र सरकार को नहीं मिली कोई आपत्तिजनक बात

केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री रामशंकर कठेरिया की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री रामशंकर कठेरिया के पिछले दिनों आगरा में एक सभा के दौरान दिए गए भाषण में कथित रूप से द्वेषपूर्ण और भड़काऊ बातें होने के आरापों को केंद्र सरकार ने को नकार दिया। विपक्ष ने कठेरिया के भाषण पर कड़ी आपत्ति जताते हुए उन्हें गिरफ्तार कर मंत्रिमंडल से बाहर करने की मांग की थी, जिस पर सरकार ने कहा कि कठेरिया के भाषण में किसी सम्प्रदाय के खिलाफ कोई आपत्तिजनक बात नहीं पाई गई।

राज्यसभा में केंद्रीय मंत्रियों और निर्वाचन प्रतिनिधियों द्वारा कथित रूप से भड़काऊ भाषण दिए जाने के मुद्दे पर ध्यानाकषर्ण प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस अवसर पर की गई सीडी रिकॉर्डिंग को न केवल उन्होंने बल्कि गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने देखा। इसमें पाया गया कि उन्होंने किसी भी सम्प्रदाय के खिलाफ कुछ नहीं कहा है और न ही किसी सम्प्रदाय के खिलाफ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया है।

सिंह ने कहा, 'प्रोफेसर रामशंकर कठेरिया के भाषण में किसी संप्रदाय विशेष के खिलाफ कोई आपत्तिजनक विषयवस्तु नोटिस नहीं की गई है।' उन्होंने कहा कि इस मामले में आगरा पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है। उन्होंने कहा कि मामले से संबंधित सभा में कठेरिया मंच पर मौजूद थे, लेकिन पुलिस ने उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज नहीं की है।

गृहमंत्री ने कहा कि आगरा में एक दलित नेता अरुण माहौर की हत्या के बाद 28 फरवरी को हुई उनकी शोकसभा में भाग लेने के लिए कठेरिया वहां गए थे। कठेरिया ने माहौर के परिवार के प्रति अपनी संवेदनाएं प्रकट की थीं। उन्होंने शोक सभा में इस हत्या के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने का अनुरोध और दिवंगत के परिवार को न्याय एवं पर्याप्त मुआवजा दिलाने की मांग की थी। उन्होंने कहा कि इस बारे में मीडिया में आई खबरें तोड़ मरोड़ कर गलत ढंग से पेश की गई प्रतीत होती हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)