यह ख़बर 08 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

हिलेरी के साथ रिटेल में एफडीआई पर चर्चा से ममता का इनकार

खास बातें

  • अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की कोलकाता यात्रा के बारे में अमेरिका ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ क्लिंटन की बातचीत में खुदरा क्षेत्र में अमेरिकी निवेश के मुद्दे पर चर्चा हुई। वहीं ममता बनर्जी और उनकी सरकार ने इससे इनकार किया है।
कोलकाता:

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की कोलकाता यात्रा के बारे में अमेरिका ने सोमवार को कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ क्लिंटन की बातचीत में खुदरा क्षेत्र में अमेरिकी निवेश के मुद्दे पर चर्चा हुई। वहीं ममता बनर्जी और उनकी सरकार ने इससे इनकार किया है।

कल यहां पहुंची क्लिंटन ने स्कूली बच्चों के साथ एक बातचीत के दौरान कहा कि खुदरा क्षेत्र में एफडीआई का मुद्दा बनर्जी के साथ बातचीत के एजेंडे में था।

यहां स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास द्वारा एक बयान में कहा गया कि क्लिंटन ने बनर्जी के साथ एक घंटे लंबी बातचीत में राज्य में अमेरिकी निवेश बढ़ाने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।

बयान में कहा गया, ‘‘ बातचीत में खुदरा क्षेत्र में निवेश, अमेरिका.भारत संबंध, क्षेत्रीय मामले और दोनों देशों के बीच मजबूत रिश्ते सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई। विदेश मंत्री हिलेरी ने मुख्यमंत्री को अमेरिकी इच्छा से अवगत कराया कि अमेरिका भारत और पश्चिम बंगाल के साथ काम करना चाहता है।’’ हालांकि, राज्य सरकार ने कहा कि क्लिंटन ने मुख्यमंत्री के साथ बातचीत के दौरान खुदरा क्षेत्र में एफडीआई का जिक्र नहीं किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने कोलकाता में अमेरिकी महावाणिज्य दूत से कहा, ‘‘मैं पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से यह बताना चाहूंगा कि अमेरिकी विदेश मंत्री ने मुख्यमंत्री से बातचीत के दौरान खुदरा क्षेत्र में एफडीआई का जिक्र नहीं किया।’’ ‘‘ इस विशेष मुद्दे पर बिल्कुल भी आगे चर्चा नहीं की गई।’’ इस संचार की एक प्रति मीडिया को जारी की गई।’’ मुख्यमंत्री ने क्लिंटन के साथ मुलाकात के बाद राइटर्स बिल्डिंग में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि विदेशी मंत्री के साथ बातचीत में खुदरा क्षेत्र में एफडीआई और तीस्ता जल बंटवारा के मुद्दे पर चर्चा नहीं की गई।