PM मोदी से हुई नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी की मुलाकात, ट्वीट कर लिखी ये बात

नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) से मुलाकात के बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया. उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर भी साझा की.

खास बातें

  • पीएम मोदी से हुई अभिजीत बनर्जी संग मुलाकात
  • प्रधानमंत्री ने ट्वीट की तस्वीर
  • साथ ही बताया कि मुलाकात में कई विषयों पर चर्चा हुई
नई दिल्ली:

नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) से मुलाकात के बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया. उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर भी साझा की. इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने बताया कि उनके साथ विस्तार से कई विषयों पर बात हुई. ट्विटर पर पीएम मोदी ने लिखा, ''नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ शानदार बैठक हुई. मानव सशक्तीकरण के प्रति उनका जुनून साफ दिखाई देता है. हमने विभिन्न विषयों पर एक स्वस्थ और व्यापक बातचीत की. भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है. उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं.''

Abhijit Banerjee को नोबेल मिलने पर बोले उनके क्लासमेट और टीचर- वे बचपन से ही...

बता दें कि पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने अभिजीत बनर्जी को लेकर कहा था कि उनका झुकाव पूरी तरह वामपंथ की ओर है. जिसपर बनर्जी ने शनिवार को NDTV से कहा कि वाणिज्‍य मंत्री ने मेरे 'प्रोफेशनलिज्‍म पर सवाल' उठाया है. गोयल ने शुक्रवार को पुणे में संवाददाताओं से कहा था कि मैं अभिजीत बनर्जी को नोबेल पुरस्कार जीतने की बधाई देता हूं. आप सभी जानते हैं कि उनकी सोच पूरी तरह वाम की ओर झुकाव वाली है. भाजपा नेता ने कहा कि बनर्जी ने कांग्रेस द्वारा प्रस्तावित ‘न्याय' योजना का समर्थन किया और भारत की जनता ने उनकी सोच को नकार दिया.

कौन हैं अभिजीत बनर्जी?

अभिजीत बनर्जी ने कांग्रेस पार्टी की न्‍याय योजना या न्‍यूनतम आय योजना तैयार करने में कांग्रेस की सहायता की थी जिसके तहत सबसे ज्‍यादा गरीब 20 फीसदी परिवारों को साल में 72000 रुपये की सहायता देने का वादा किया था. इस साल हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की घोषणापत्र में 'न्‍याय योजना' को प्रमुखता दी गई. हालांकि चुनावों में पार्टी को बुरी तरह हार देखनी पड़ी.

पति-पत्नी के अलावा Nobel Prize जीतने वाले अभिजीत बनर्जी और एस्थर डुफलो में है एक और दिलचस्प कनेक्शन

दिल्‍ली में NDTV से बात करते हुए अभिजीत बनर्जी ने कहा था कि अगर कांग्रेस पार्टी की तरह बीजेपी ने मुझसे पूछा होता कि किसी योजना के तहत एक विशेष आय वर्ग के लोगों की कितनी संख्‍या है, तो क्‍या मैं उन्‍हें सच्‍चाई नहीं बताता? मैं उन्‍हें भी बिल्‍कुल वही बताता. अगर पेशेवर होने की बात की जाए तो मैं हर किसी के साथ पेशेवर होना चाहता हूं. मेरी सोच पक्षपाती नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अभिजीत बनर्जी ने कहा था कि हम कई राज्‍य सरकारों के साथ काम करते हैं, उनमें से कई बीजेपी की सरकारें हैं. हमने गुजरात प्रदूषण बोर्ड के साथ भी काम किया जब नरेंद्र मोदी वहां के मुख्‍यमंत्री थे और वास्‍वत में वह बेहतरीन अनुभव था. बनर्जी ने यह भी कहा कि मैं कहूंगा कि वो सबूतों के साथ जुड़ने को इच्‍छुक थे और उन्‍होंने अनुभव के आधार पर नीतियों को लागू भी किया.