NDTV Khabar

इमरान खान को मिले नोबेल शांति पुरस्कार- पाकिस्तान की संसद में पेश हुआ प्रस्ताव

Imran Khan : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को नोबल शांति पुरस्कार देने की मांग उठी है. इस बाबत एक प्रस्ताव पाकिस्तान की संसद में पेश हुआ है.

4.6K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
इमरान खान को मिले नोबेल शांति पुरस्कार- पाकिस्तान की संसद में पेश हुआ प्रस्ताव

Imran Khan : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize) देने की मांग उठी है.

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को नोबेल का शांति पुरस्कार देने के लिए वहां की संसद में मांग उठी है. संसद में पेश हुए प्रस्ताव में कहा गया है कि भारत के साथ तनाव दूर करने की प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की कोशिशों को लेकर नोबेल शांति पुरस्कार मिलना चाहिए. इसके समर्थन के वास्ते पाकिस्तान की संसद में शनिवार को एक प्रस्ताव पेश किया गया.सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने शनिवार को निचले सदन नेशनल असेंबली के सचिवालय में यह प्रस्ताव सौंपा। प्रस्ताव में कहा गया है कि भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर को रिहा करने के खान के फैसले से पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव दूर हुआ है. प्रस्ताव के मुताबिक खान ने तनाव की मौजूदा स्थिति में जिम्मेदाराना बर्ताव किया और वह नोबेल शांति पुरस्कार के हकदार हैं. प्रस्ताव पर सोमवार को विचार किए जाने की उम्मीद है जब सदन का सत्र होगा. इसे पारित करने की भी उम्मीद जताई जा रही है क्योंकि सदन में सरकार के पास बहुमत है लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि मुख्य विपक्षी पार्टी इस कदम का समर्थन करती है या नहीं. 

यह भी पढ़ें- पाक PM इमरान को ओवैसी की दो टूक: आप एटम बम की बात करते हो, हमारे यहां नहीं है क्या?


एफ-16 का इस्तेमाल कर फंसा पाक
भारत के खिलाफ एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल कर पाकिस्तान बुरा फंसता दिख रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान द्वारा एफ-16 लड़ाकू विमान के गलत इस्तेमाल संबंधी रिपोर्टों पर अमेरिका और जानकारियां जुटा रहा है. पाकिस्तान द्वारा भारत के साथ सीमा संघर्ष में अमेरिका के साथ हुए ‘एंड-यूजर' समझौते का उल्लंघन किये जाने संबंधी खबरों के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम इन रिपोर्टों से अवगत हैं और जानकारियां जुटा रहे हैं'. रक्षा विभाग के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल कोन फॉकनर ने कहा,‘विदेशी सैन्य बिक्री अनुबंधों में अप्रकटीकरण समझौते के कारण हम उसमें दर्ज एंड यूजर समझौतों के बारे में चर्चा नहीं कर सकते'. अमेरिका अत्याधुनिक रक्षा साजो सामान बेचने वाला विश्व का सबसे बड़ा देश है और इसके पास मजबूत एंड यूजर निगरानी समझौता है, जो रक्षा साजो सामान के दुरुपयोग के किसी भी आरोप को बेहद गंभीरता से लेता है.

वीडियो- भारतीय पायलट को रिहा करेगा पाकिस्‍तान 

टिप्पणियां

 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement