गुजरात के सोमनाथ मंदिर में बिना इजाजत गैर हिन्दुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध

गुजरात के सोमनाथ मंदिर में बिना इजाजत गैर हिन्दुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध

सोमानाथ मंदिर की फाइल फोटो

अहमदाबाद:

गुजरात का सोमनाथ मंदिर विवादों में घिरा है। मंदिर प्रशासन ने अचानक पिछले तीन दिन से मंदिर में गैर हिन्दुओं के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है।

नोटीस बोर्ड लगाकर कह दिया गया है कि अगर गैर हिन्दुओं को मंदिर में प्रवेश करना हो तो उन्हें मंदिर के मैनेजर से मिलकर मंजूरी लेनी होगी, इतना ही नहीं उन्हें अपनी मुलाकात का मकसद भी बताना होगा। वैसे तो दक्षिण भारत के कई मंदिरों में इस तरह का प्रतिबंध है लेकिन उत्तर भारत या गुजरात के मंदिरों में इस तरह का प्रतिबंध अब तक कभी नहीं रहा।

महत्वपूर्ण है कि सोमनाथ मंदिर हमेशा से ही आतंकवादियों के निशाने पर रहा है। कई बार खुफिया संस्थाओं से ऐसी सूचनाएं आती रही हैं कि आतंकवादियों के निशाने पर सोमनाथ मंदिर है इसके बावजूद पहले कभी इस तरह का प्रतिबंध नहीं रहा। सोमनाथ मंदिर हिंदुत्व की राजनीति में भी विशेष जगह रखता है। आखिर लाल कृष्ण अडवाणी ने अपनी राम रथयात्रा सोमनाथ से ही शुरू की थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साथ ही इस मंदिर के ट्रस्ट में नरेन्द्र मोदी, आडवाणी और केशुभाई पटेल जैसे बड़े नेता हैं। आखिर अभी ऐसा क्या हो गया कि ऐसा फैसला लेना पड़ा, ये पूछने पर मंदिर के प्रबंधक विजय सिंह चावड़ा का कहना है कि देश में कई मंदिरों में इस तरह का कानून है उसे देखते हुए ही ये फैसला लिया गया है।