रेलवे का प्रस्ताव: गांधी जयंती पर अगले 3 सालों तक ट्रेनों में नहीं मिलेगा मांसाहारी खाना

अगर रेलवे के एक प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो दो अक्तूबर को देश में ना सिर्फ राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा.

रेलवे का प्रस्ताव: गांधी जयंती पर अगले 3 सालों तक ट्रेनों में नहीं मिलेगा मांसाहारी खाना

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • गांधी जयंती पर अगले 3 सालों तक ट्रेनों में नहीं मिलेगा मांसाहारी खाना
  • रेलवे ने दिया प्रस्ताव
  • 'दो अक्टूबर को राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जाएगा'
नई दिल्ली:

अगर रेलवे के एक प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो दो अक्तूबर को देश में ना सिर्फ राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा, बल्कि शाकाहार के सबसे मशहूर पैरोकार रहे महात्मा गांधी के सम्मान में उनकी जयंती को ‘ शाकाहार दिवस ’ के रूप में भी मनाया जाएगा. रेलवे द्वारा तैयार किये गये एक प्रारूप के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने एक प्रस्ताव पेश किया है जिसमें दो अक्तूबर 2018, 2019 और 2020 को रेलवे परिसरों में यात्रियों को मांसाहार खाना नहीं परोसा जाएगा.

यह भी पढ़ें: ट्रेनों में देरी : रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले संभागों की समयबद्धता की समीक्षा की

केंद्र सरकार ने 2020 में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर विशेष समारोह मनाने की योजना बनाई है. रेलवे ने ‘शाकाहार दिवस’ मनाये जाने के अलावा साबरमती से गांधीजी से जुड़े विभिन्न स्टेशनों के लिए ‘स्वच्छता एक्सप्रेस’ और डांडी मार्च के उपलक्ष्य में 12 मार्च को साबरमती से एक ‘विशेष नमक रेल ’ चलाने की योजना बनाई है. रेलवे ने महात्मा गांधी की वाटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें भी जारी करने की योजना बनायी है. रेलवे बोर्ड के मुताबिक , इसके लिए संस्कृति मंत्रालय से मंजूरी की जरूरत पड़ेगी क्योंकि यह विशेष स्मारक जारी करने वाली नोडल मंत्रालय है. 

VIDEO: बजट 2018 : रेलवे के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपए का आबंटन
इस महीने की शुरूआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह की तैयारियों को लेकर ‘राष्ट्रीय समिति’ की पहली बैठक की अध्यक्षता की थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com