उत्तर-मध्य भारत में कड़ाके की ठंड ने दी दस्तक, बर्फबारी से बढ़ी ठिठुरन

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में उत्तर और मध्य भारत (Weather Updates) में कड़ाके की ठंड का नया दौर शुरू होने का अनुमान जताया है.

उत्तर-मध्य भारत में कड़ाके की ठंड ने दी दस्तक, बर्फबारी से बढ़ी ठिठुरन

अगले 3-4 दिनों में कड़ाके की सर्दी पड़ेगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • अगले 3-4 दिनों में और बढ़ेगी ठंड
  • पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी
  • मौसम विभाग ने जताया अनुमान
नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में रविवार को बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा. मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में उत्तर और मध्य भारत में कड़ाके की ठंड का नया दौर शुरू होने का अनुमान जताया है. दिल्ली (Delhi Weather) में भी धुंध की घनी चादर छाई रही, जिससे दृश्यता घटकर 100 मीटर रह गई और यातायात प्रभावित हुआ. घने कोहरे के चलते सफदरजंग वेधशाला में दृश्यता 200 मीटर जबकि पालम में 100 मीटर दर्ज की गई.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में पूर्वी हवा चलने और बादल छाए रहने के चलते तापमान बढ़कर 8.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. पूर्वी हवा बर्फ से ढंके पश्चिमी हिमालय से आ रहीं उत्तर-पश्चिमी पवनों की भांति ठंडी नहीं होतीं जबकि बादल छाए रहने की वजह से तापमान में वृद्धि होती है. अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार तक तापमान में चार डिग्री सेल्सियस गिरावट का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने से 25 जनवरी से शुष्क उत्तर-पश्चिमी पवनें जोर पकड़ने लगेंगी. अगले तीन-चार दिन तक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और इससे लगे मध्य तथा पश्चिमी भारत के हिस्सों में इनका प्रभाव बना रहेगा.

दिल्ली में छाया कोहरा, उत्तर भारत के राज्यों में अगले कुछ दिनों में ठंड से बढ़ेगी ठिठुरन

मौसम विभाग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में बर्फबारी हुई जबकि राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश हुई है. लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केन्द्र केलोंग राज्य का सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है, जहां तापमान शून्य से 9.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. राजस्थान के हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा. भीलवाड़ा में सबसे कम छह डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में रविवार को बर्फबारी के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन बादलों के बीच सुबह के समय धूप भी निकली.

Winter Eye Care Tips: आंखों को हेल्दी रखने और पोषण देने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 सीजनल फूड्स

उन्होंने कहा कि श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो बीती रात के तापमान माइनस दो डिग्री सेल्सियस से ऊपर है. इसके अलावा गुलमर्ग का तापमान शनिवार रात माइनस 11 डिग्री सेल्सियस रहा. पहलगाम का तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश में शीतलहर के बीच मौसम शुष्क रहा. राज्य के कुछ इलाकों में बीते 24 घंटे के दौरान घना कोहरा छाया रहा. राज्य में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी, श्रीनगर में टूटा पिछले आठ साल का रिकॉर्ड

Newsbeep

मौसम केंद्र की रविवार की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में अनेक स्थानों पर शीतलहर का प्रकोप रहा, हालांकि इस दौरान न्यूनतम तापमान में कोई खास गिरावट नहीं आई लेकिन गलन की वजह से ठिठुरन भरी सर्दी महसूस की गई. अगले 24 घंटों के दौरान भी गलन भरी सर्दी पड़ने का अनुमान है. राज्य के पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर शीतलहर चल सकती है. वहीं, पूर्वी इलाकों में कुछ जगहों पर शीतलहर के और प्रचंड रूप लेने की संभावना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: श्रीनगर में ठंड और कोहरे की दोहरी मार, पारा माइनस में पहुंचा



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)