NDTV Khabar

ठंड की चपेट में पूरा उत्तर भारत, 17 ट्रेनें रद्द, 100 ट्रेनें देरी से, 47 ट्रेनों के समय में बदलाव

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ठंड की चपेट में पूरा उत्तर भारत, 17 ट्रेनें रद्द, 100 ट्रेनें देरी से, 47 ट्रेनों के समय में बदलाव
नई दिल्ली: ठंड ने पूरे उत्तर भारत को अपनी चपेट में ले रखा है। राजधानी दिल्ली और एनसीआर में बीते दो दिनों में आसमान में बादल छाए हुए हैं। कोहरा कम है, लेकिन ठंड काफी महसूस हो रही है। मौसम का असर यातायात पर भी बना हुआ है। दिल्ली आने जाने वाली 17 ट्रेनों को रद्द किया गया है जबकि क़रीब 100 ट्रेनें देरी से चल रही है। वहीं 47 ट्रेनों के समय में फेरबदल किया गया है। आज सुबह दिल्ली का तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और विज़िबलिटी 400 मीटर की है।

कश्मीर का इलेक्ट्रिक कंबल
लेकिन, कश्मीर में ठंड का आलम यह है कि पारा शून्य से नीचे बना हुआ है। इस ठंड से बचने के लिए आम लोग इलेक्ट्रिक कंबल का सहारा ले रहे हैं, ऐसे कंबल 800 रुपये से 1200 रुपये की कीमत पर मिल रहे हैं और इसका कारोबार करने वालों का धंधा इन दिनों काफी चल रहा है। ये कंबल महज 40 से 60 वाट की बिजली से गर्म हो जाते हैं। इससे बिजली का खर्च भी ज्यादा नहीं होता और कड़कड़ाती ठंड से राहत भी मिल जाती है।

शिमला में भी बर्फबारी
शिमला में भी बर्फबारी और तेज ठंड का असर बना हुआ है। शिमला में कुफ़री जैसे इलाके बर्फ़ की चादर से ढंके हुए हैं। हालांकि, थोड़ी मुश्किलों का सामना भी लोगों को करना पड़ रहा है। कई इलाकों में रास्ते तक बंद हो गए हैं, जिसके चलते रोज़मर्रा की चीजों लाने में भी लोगों को मुश्किलें उठानी पड़ रही है। लेकिन, पर्यटकों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई है। ठंड के बावजूद काफी तादाद में लोग शिमला, कुफरी जैसे इलाकों में पहुंच रहे हैं और बर्फ़बारी का लुत्फ़ उठा रहे हैं।

उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश
वहीं, उत्तराखंड के कई इलाक़ों में लगातार दो दिनों से बारिश और बर्फबारी हो रही है। ऊपरी हिमालय के इलाक़ों, जोशीमठ, औली, बद्रीनाथ, केदारनाथ, हेमकुंड के साथ कई इलाक़ों में बर्फबारी हो रही है। वहीं, नैनीताल में कई दिनों से लगातार बारिश के चलते तापमान में पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि आज दोपहर तक मौसम खुल सकता है और धूप निकलने से लोगों को राहत मिल सकती है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement