उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी, कई राज्यों में तापमान में गिरावट तो कहीं दर्ज की गई बढ़ोतरी

समूचे उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शनिवार शाम दिल्ली के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी, कई राज्यों में तापमान में गिरावट तो कहीं दर्ज की गई बढ़ोतरी

मौसम विभाग ने दिल्ली में 'रेड अलर्ट' जारी किया है.

खास बातें

  • उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड
  • कई जगहों पर तापमान न्यूनतम
  • राजधानी दिल्ली में बारिश के आसार
नई दिल्ली:

समूचे उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शनिवार शाम दिल्ली के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जिसके बाद मौसम विभाग ने दिल्ली में 'रेड अलर्ट' जारी किया. यह अलर्ट शनिवार और रविवार के लिए जारी किया गया है. भीषण ठंड होने पर जारी की जाने वाली चेतावनी को 'रेड अलर्ट' कहा जाता है. विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में राजधानी में तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है. यहां 30 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच बारिश का अनुमान है. दूसरी ओर रविवार सुबह पश्चिम राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. कई जगहों पर तापमान में कोई गिरावट देखने को नहीं मिली.

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी भी देखने को मिली है. यहां दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी दर्ज की गई. बिहार, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी पारे में एक से दो डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी दर्ज की गई. पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां अगले कुछ दिनों में पारे में और भी गिरावट दर्ज की जा सकती है.

Weather News: कई जगह पारा पहुंचा शून्य के पास, बारिश बढ़ा सकती है और कंपकपी

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचे हिस्सों में अगले 48 घंटों में भारी बर्फबारी हो सकती है. निचले इलाकों में बारिश के आसार हैं. स्थानीय प्रशासन लोगों से सतर्क रहने की अपील कर रहा है. प्रशासन ने लोगों को हिदायत देते हुए कहा है कि जरूरी काम पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलें. बीते हफ्ते दोनों ही राज्यों में काफी ज्यादा बर्फबारी देखने को मिली थी. बर्फ गिरने से जहां सैलानियों की संख्या में इजाफा हुआ तो स्थानीय लोग इससे परेशान भी दिखे.

दिल्ली में पारा पहुंचा 2.4 डिग्री, AIIMS के डॉक्टर से जानिए ठंड से बचने के तरीके

इन राज्यों में बर्फबारी की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. कई जगहों पर बिजली आपूर्ति भी ठप हो गई. साथ ही इसका असर सड़कों पर भी देखने को मिला. प्रशासन को सड़क पर जमा बर्फ को हटाने के लिए मशीनों की मदद लेनी पड़ी. फिलहाल एक बार फिर बर्फबारी की संभावना को देखते हुए प्रशासन ने पूरी तरह से मुस्तैद होने का दावा किया है. साफ है कि आने वाले कुछ दिनों में उत्तर भारतीयों को ठंड से कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिल्ली का सबसे सर्द दिसंबर, 120 साल में दूसरी बार पड़ रही भयंकर ठंड