दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में सर्दी का सितम, घने कोहरे की चादर में पंजाब

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में सर्दी का दौर जारी है क्योंकि पिछले लगातार चार दिन से न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस के नीचे बना हुआ है.

दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में सर्दी का सितम, घने कोहरे की चादर में पंजाब

अगले कुछ दिनों में तापमान और कम हो सकता है.

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में सर्दी का दौर जारी है क्योंकि पिछले लगातार चार दिन से न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस के नीचे बना हुआ है. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी. सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि कोहरे के कारण पालम एवं सफदरजंग में दृश्यता कम होकर क्रमश: 800 मीटर एवं 1000 मीटर तक पहुंच गई. पंजाब (Punjab) के कई शहर आज (शनिवार) घने कोहरे की चादर में ढके नजर आए.

मौसम विभाग के अनुसार, दृश्यता जब शून्य से 50 मीटर के बीच होती है तब ‘बहुत घना कोहरा' होता है. 51 से 200 मीटर होता है तो कोहरा ‘घना' होता है, 201 से 500 के बीच दृश्यता होने पर कोहरा ‘मध्यम' होता है और 501 से 1,000 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरा ‘कम घना' होता है.

Weather News Today: दिल्ली में 4 डिग्री पर पहुंचा तापमान, कोहरे के साथ भयंकर ठंड

श्रीवास्तव ने बताया कि हिमाचल के ऊपरी इलाकों में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण रविवार एवं सोमवार को तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है. उन्होंने बताया कि इस अवधि में ‘मध्यम' कोहरा छाये रहने की संभावना है. उन्होंने बताया कि शीतलहर का दौर 29 दिसंबर के बाद लौटेगा.

सर्दियों में इन 4 कारणों से करता है ज्यादा सोने का मन, यहां हैं अर्ली मॉर्निंग बिस्तर से उठने के शानदार टिप्स!

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है लेकिन यह अब भी ‘‘बेहद खराब'' स्थिति में है. शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह 9 बजे 324 था. शुक्रवार को 24 घंटे का औसत सूचकांक 357 दर्ज किया गया था. बृहस्पतिवार, बुधवार एवं मंगलवार को यह क्रमश: 423, 433 एवं 418 दर्ज किया गया था. श्रीवास्तव ने बताया कि रविवार को इसमें मामूली सुधार होने की संभावना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: किसानों के हौसले के आगे ठंड भी बेअसर



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)