NDTV Khabar

निर्भया कांड के चार साल बाद भी देश में नहीं बदले सूरते हाल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
निर्भया कांड के चार साल बाद भी देश में नहीं बदले सूरते हाल
नई दिल्‍ली:

16 दिसंबर 2012 को दिल्‍ली में हुए निर्भया कांड को आज चार साल हो चुके हैं. इस जघन्‍य वारदात के बाद हुए तमाम विरोध प्रदर्शनों के बाद सरकार ने निर्भया एक्‍ट भी बनाया ताकि महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. निर्भया फंड भी बनाया गया ताकि पीड़ितों को कुछ राहत पहुंचाई जा सके. लेकिन आज उस घटना के चार साल बाद भी देश में सूरतेहाल नहीं बदले हैं. आज भी लगभग हर दिन देश भर से महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और बलात्‍कार की खबरें आती रहती हैं. यही नहीं, राजधानी दिल्‍ली में ही हालात नहीं बदले हैं और यहां भी आए दिन ऐसी खबरें आती रहती हैं.

पढ़ें पिछले कुछ दिनों में हुई ऐसी ही वारदातों से जुड़ी खबरें...

1. नोएडा तक लिफ्ट देने के बहाने युवती के साथ बलात्कार
नई दिल्ली, 15 दिसंबर
दक्षिण दिल्ली के मोती बाग इलाके में एक व्यक्ति ने कथित तौर पर 20 वर्षीय एक युवती को नोएडा तक लिफ्ट देने के बहाने उसके साथ बलात्कार किया. पुलिस ने बताया कि युवती गुरुवार शाम नोएडा से दिल्ली नौकरी की तलाश में आई थी और एम्स के नजदीक बस का इंतजार करते समय आरोपी ने उसे लिफ्ट देने की पेशकश की थी. उन्होंने बताया कि आरोपी ने मोती बाग पर कार रोक दी और वहां कथित तौर पर उसका यौन उत्पीड़न किया. युवती वहां से भागने में कामयाब रही और उसने घटना की जानकारी पुलिस को दी. पुलिस ने बताया कि आरोपी को गुरुवार रात ही गिरफ्तार कर लिया गया. आरोपी जिस कार को चला रहा था उस पर गृह मंत्रालय का स्टिकर लगा था लेकिन पुलिस का कहना है कि वह सरकारी कर्मचारी नहीं है.


2. महिला ने व्यक्ति पर शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया
नई दिल्ली, 15 दिसंबर
चाणक्यपुरी के पांडिचेरी भवन में काम करने वाली एक महिला ने वहां काम करने वाले एक चालक पर शादी का झांसा देकर उसके साथ बलात्कार करने का आरोप लगाया है. पुलिस ने बताया कि पीड़िता ने अपनी शिकायत में कहा है कि वह आरोपी के साथ अपने स्टाफ क्वार्टर में रह रही थी लेकिन उसे पुरुष के विवाहित होने की जानकारी नहीं थी. पीड़िता अविवाहित है और उसका कहना है कि आरोपी ने उससे शादी करने का वादा किया था. महिला के मुताबिक जब उसने पुरुष से शादी की बात की तो उसने इनकार कर दिया, जिसके बाद उसे पुलिस से संपर्क साधना पड़ा.

3. जन्मदिन की पार्टी में दो दोस्तों ने 13 वर्षीय लड़की से बलात्कार किया
नई दिल्ली, 15 दिसम्बर
पश्चिम दिल्ली के उत्तम नगर इलाके में एक जन्मदिन समारोह में दो दोस्तों ने 13 वर्षीय एक लड़की के पेय पदार्थ में कथित तौर पर नशीला पदार्थ मिलाकर उससे बलात्कार किया. पीड़िता ने पुलिस को बताया कि 13 दिसम्बर को उसके दोस्तों ने जन्मदिन पार्टी के लिए उसे अपने घर आमंत्रित किया था जहां उसे शीतल पेय पदार्थ की पेशकश की गई जिसमें नशीला पदार्थ मिला हुआ था. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘पेय पदार्थ पीने के बाद उसे होश नहीं रहा और उसने आरोप लगाया कि उससे सामूहिक बलात्कार किया गया. वे उसे पश्चिम दिल्ली में एक अस्पताल के नजदीक छोड़ गए.’ घटना तब प्रकाश में आई जब रात के तीन बजे एक राहगीर ने उसे बेसुध हालत में देखा. वह अपने घर पहुंची और अपने अभिभावकों को घटना के बारे में बताया जिन्होंने पुलिस से संपर्क किया.

4. मथुरा में दुराचार के बाद बालिका की गला घोंटकर हत्या
मथुरा, 14 दिसंबर
उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में बीते दिन एक गांव में दस साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म कर एक युवक ने उसकी गला दबाकर कर दी और शव यमुना नदी के किनारे फेंक दिया. इस मामले में पुलिस ने आरोपी युवक को हिरासत में लिया है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहित गुप्ता ने बताया कि सोमवार को बलदेव कस्बा निवासी एक बालिका जब काफी देर तक घरवालों को नहीं दिखी तो उन्होंने पुलिस को उसके गायब होने की इत्तिला दी. प्रारंभिक पूछताछ में मालूम पड़ा कि उसे कस्बे के ही एक युवक इंद्रजीत उर्फ डिस्को के साथ स्कूटी पर सवार होकर कहीं जाते देखा गया था. इसके बाद वह घर नहीं पहुंची. पुलिस ने जब उस युवक को पकड़कर पूछताछ की तो उसने गुनाह कुबूल कर लिया. मंगलवार को पुलिस को दौलतपुर गांव के निकट यमुना किनारे खादर में बालिका की लाश मिल गई. इंद्रजीत ने बताया कि उसने अपने अपराध का राज़ खुल जाने के डर से उसकी गला घोंट कर हत्या कर दी थी. शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है. युवक को जेल भेज दिया गया है.

5. स्कूली छात्रा से बलात्कार करने वाला फरार शिक्षक दिल्ली से गिरफ्तार
मुंबई, 15 दिसंबर
मुंबई में स्कूल की 13 वर्षीय एक छात्रा से बलात्कार करने का आरोप लगने के बाद फरार हुए एक स्कूल शिक्षक को नवी मुंबई अपराध शाखा ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया है. आरोपी राज शुक्ला नवी मुंबई के एक स्कूल में शिक्षक था. नवी मुंबई के नेरूल थाने में उसके खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज होने के बाद से वह फरार था. पुलिस ने पहले बताया कि कथित वारदात गुजरे महीनों में हुई थी लेकिन यह हाल में तब सामने आई जब लड़की ने अपनी मां से पेट में दर्द की शिकायत की. वह उसे एक निजी डॉक्टर के पास लेकर गईं जिन्होंने उन्हें बताया कि लड़की चार सप्ताह की गर्भवती है. मां ने इस बारे में अपने पति को बताया जो पुणे में काम करते हैं. उन्होंने बताया कि पीड़िता ने अपनी मां को बताया कि उसके स्कूल शिक्षक ने दो बार कथित तौर पर बलात्कार किया और अंजाम भुगतने की धमकी दी. पीड़िता के माता-पिता ने नेरूल थाने में अपराध की शिकायत की थी. इससे पहले उन्होंने स्कूल प्रधानाचार्य से शिक्षक की शिकायत की थी. दो दिन पहले, लड़की के माता-पिता और अन्य स्थानीय निवासियों ने आरोपी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करने के लिए स्कूल के बाहर प्रदर्शन किया था. इसके बाद स्कूल प्रधानाचार्य को गिरफ्तार कर लिया गया. नवी मुंबई के पुलिस आयुक्त हेमंत नग्राले ने पाया कि पुलिस की जांच सही तरीके से नहीं की गई है और लापरवाही बरतने पर एक अधिकारी को निलंबित करते हुए मामले को अपराध शाखा को सौंप दिया. पुलिस ने बताया कि अपराध शाखा ने तीन टीमें गठित करके उन्हें उत्तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली भेजा. एक टीम ने आरोपी का दिल्ली में पता लगाया और उसे गिरफ्तार कर लिया.

6. विवाहिता के साथ देवर ने दो के साथ मिलकर किया बलात्कार
बलिया, 14 दिसंबर
बलिया के नरही थाना क्षेत्र के एक गांव में विवाहिता के साथ उसके देवर ने दो अन्य लोगों के साथ मिलकर कथित रूप से बलात्कार किया. पुलिस ने बताया कि 32 वर्षीया विवाहिता ने अपने देवर रवीन्द्र यादव और दो अज्ञात लोगों पर 11 दिसम्बर को दोपहर सामूहिक बलात्कार करने व मंगलसूत्र लूटने का आरोप लगाया है. पुलिस के अनुसार घटना के समय महिला घर पर अकेली थी. महिला ने पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण से उनके कार्यालय में मिलकर अपनी आपबीती सुनायी. पुलिस अधीक्षक के आदेश पर मामला दर्ज किया गया. महिला को डॉक्टरी के लिए भेजा गया है. आरोपियों की तलाश की जा रही है.

7. कोटा के एक छात्रावास में महिला को बंधक बनाकर उसके साथ किया गया बलात्कार
कोटा, 13 दिसंबर
शहर के दादाबाड़ी इलाके में एक छात्रावास के कमरे में 30 वर्षीय एक महिला को दो व्यक्तियों द्वारा कथित तौर पर बंधक बनाया गया और तीन दिनों तक उसके साथ बलात्कार और यौन शोषण किया गया. पुलिस ने कहा कि आरोपियों की पहचान चक्षु गोयल और सुनील शर्मा के रूप में की गई है. ये दोनों कोटा नगर के निवासी हैं. शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि गोयल अभी फरार है. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि महिला का आरोप है कि कोटा में एक छात्रावास में पूर्व में उसके साथ काम कर चुका गोयल, मोदी कॉलेज रोड पर शर्मा के छात्रावास में हॉस्टल वार्डन के तौर पर उसकी नौकरी लगवाने का आश्वासन देकर उसे एक दिसंबर को अपने साथ ले गया. इन दोनों ने उसे छात्रावास के एक कमरे में बंधक बना लिया और एक से तीन दिसंबर तक बारी बारी से उसके साथ बलात्कार किया. इन दो आरोपियों ने 4 दिसंबर को इस महिला को शहर के एक सुनसान इलाके में छोड़ दिया.

8. महिला को अगवा कर किया बलात्कार
नोएडा, 13 दिसंबर
थाना दनकौर में एक महिला को अगवा कर उसके साथ कथित रूप से बलात्कार करने का मामला दर्ज हुआ है. पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है. पुलिस उपाधीक्षक (ग्रेटर नोएडा) अजय कुमार ने बताया कि थाना दनकौर क्षेत्र के गांव डोगरपुर रिलखा के रहने वाले व्यक्ति ने थाने में रिपेार्ट दर्ज करायी है कि उनकी पत्नी को रणपाल नामक व्यक्ति अगवा कर ले गया तथा उसके साथ बलात्कार किया. पुलिस घटना की रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच कर रही है.

9. पड़ोसी ने चार साल की बच्ची से बलात्कार किया, गिरफ्तार
सीकर, 13 दिसंबर
सीकर जिले के गृहतकनेत गांव में चार साल की एक बच्ची के साथ कथित तौर पर बलात्कार करने के आरोप में 25 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने कहा कि आरोपी हंसराज ने इस बच्ची को चॉकलेट का लालच दिया और एक धर्मशाला में उसके साथ बलात्कार करने के बाद उसे परिसर की दीवार से फेंक कर घटनास्थल से भाग गया. पुलिस के मुताबिक स्थानीय लोगों ने दर्द से कराह रही इस लड़की को देखा और पुलिस को सूचित किया. नाजुक हालत में होने के बावजूद उसने आरोपी का नाम बताया जिसे गिरफ्तार कर लिया गया.

10. उत्तर प्रदेश में दृष्टिहीन महिला से चचेरे भाई ने किया बलात्कार
मुजफ्फरनगर, 13 दिसंबर
शामली जिले के घरीपुख्ता गांव में 25 वर्षीय एक दृष्टिहीन महिला के साथ उसके चचेरे भाई ने कथित तौर पर बलात्कार किया‌. पुलिस ने बताया कि आरोपी राजू (27) ने पीड़िता के साथ तब दुष्कर्म किया जब वह घर में अकेली थी और उसके घर के लोग शादी समारोह में गए हुए थे. एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘बाद में पीड़िता के पिता ने पुलिस से संपर्क किया जिसके बाद राजू के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी गयी. वह अभी फरार है. उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है.’

टिप्पणियां

11. उत्तर प्रदेश के एटा में 70 वर्षीय महिला के साथ बलात्कार
एटा, 13 दिसंबर
यहां के पुरसरी गांव में 70 वर्षीय एक महिला के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया. पुलिस ने बताया कि यह घटना सोमवार शाम उस समय हुयी जब महिला दवा खरीद कर घर लौट रही थी. फरार आरोपी घमंडी सिंह के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज करायी गयी है. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विसराजन सिंह यादव ने इस मामले की पूरी जांच करने का निर्देश दिया है.

(इनपुट भाषा से...)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement