NDTV Khabar

विनोद खन्ना के निधन से खाली हुए गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी

पंजाब के गुरदासपुर में 11 अक्टूबर को होगा मतदान; 15 अक्टूबर को आएंगे नतीजे, चुनाव आयोग की टीम ने तैयारियों की समीक्षा की

5 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
विनोद खन्ना के निधन से खाली हुए गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. सुखबीर ने कहा- उपचुनाव जीतने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे
  2. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख 22 सितंबर
  3. उम्मीदवार 27 सितंबर तक ले सकेंगे नाम वापस
नई दिल्ली: गुरदासपुर संसदीय सीट के उपचुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हो गई. पहले दिन किसी उम्मीदवार ने पर्चा नहीं भरा. चुनाव आयोग की एक टीम ने गुरदासपुर का दौरा कर वहां 11 अक्टूबर को होने वाले लोकसभा उप-चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की. बीजेपी सांसद विनोद खन्ना के निधन के कारण खाली हुई गुरदासपुर लोकसभा सीट पर उप-चुनाव नकराया जा रहा है.

मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि अधिसूचना जारी होने के बाद नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई. उन्होंने कहा कि पहले दिन किसी ने पर्चा नहीं भरा. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख 22 सितंबर है. नामांकन पत्रों की जांच 25 सितंबर को होगी. उम्मीदवार 27 सितंबर तक नाम वापस ले सकेंगे. इस क्षेत्र से बीजेपी के सांसद फिल्म अभिनेता विनोद खन्ना का अप्रैल में निधन हो गया था. तब से गुरदासपुर सीट खाली है.

यह भी पढ़ें : Reel के बाहर Real जिंदगी में विनोद खन्‍ना ने सफल सियासी पारी खेली

चुनाव आयोग के सचिव अविनाश कुमार और प्रतिनियुक्ति पर वहां भेजे गए दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी चंद्र भूषण कुमार एवं पंजाब के अतिरिक्त चुनाव आयुक्त मंजीत सिंह ने चुनावी तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरदासपुर और पठानकोट जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की. मुख्य चुनाव अधिकारी ने दोनों जिलों के प्रशासन को निर्देश दिया कि वे चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न कराएं और पूरी सख्ती से आदर्श आचार संहिता लागू करें. उन्होंने कहा कि प्रशासन चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को वीवीपीएटी मशीनें मुहैया कराए.

चुनाव आयोग की टीम ने पुलिस प्रशासन से दोनों जिलों के सीमावर्ती इलाकों की सुरक्षा चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए. मतदान 11 अक्टूबर को होगा और नतीजे 15 अक्टूबर को आएंगे.

VIDEO : अप्रैल में चल बसे विनोद खन्ना

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने शुकवार को कहा कि गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव जीतने में उनकी पार्टी कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी. सुखबीर ने संवाददाताओं से कहा कि शिअद अपनी सहयोगी बीजेपी को उपचुनाव जीतने में पूरा सहयोग करेगी. उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य में सत्ता विरोधी लहर है क्योंकि कांग्रेस सरकार लोगों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी है.
(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement