अब रेलवे स्टेशनों पर सिर्फ 8 रुपये में मिलेगा 1 लीटर पानी

अब रेलवे स्टेशनों पर सिर्फ 8 रुपये में मिलेगा 1 लीटर पानी

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

लखनऊ:

रेलवे प्रशासन ने स्टेशनों पर यात्रियों को उचित दर पर पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिये वाटर वेंडिंग मशीन (डब्लूवीएम) लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके अतिरिक्त आरओ तकनीक या उससे बेहतर तकनीक के द्वारा स्टेशनों पर वाटर वेंडिंग मशीन द्वारा यात्रियों को पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

पूर्वोत्तर रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि इस निर्णय के अनुसार सभी श्रेणी के स्टेशनों पर आईआरसीटीसी द्वारा वाटर वेंडिंग मशीन लगाई जाएंगी। इसके लिए लाइसेंस की अवधि पांच वर्ष की होगी। जिसे अगले तीन वर्ष तक के लिये बढ़ाया जा सकेगा

अधिकारी ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे पर आरम्भ में प्रथम चरण में ए-।, ए एवं बी श्रेणी के स्टेशनों पर वाटर वेंडिंग मशीन स्थापित की जाएंगी। इज्जतनगर मण्डल में 11 स्टेशनों पर 33, लखनऊ मण्डल में 11 स्टेशनों पर 46 तथा वाराणसी मण्डल में 14 स्टेशनों पर 48 वाटर वेंडिंग मशीन लगाई जायेंगी।

 इसके लिए आई.आर.सी.टी.सी. द्वारा कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। एक-एक मशीन गोरखपुर एवं लखनऊ स्टेशन पर लगा दी गई है। इनका संचालन निकट भविष्य में प्रारम्भ कर दिया जायेगा। इससे यात्रियों को उचित दर पर स्वच्छ पीने योग्य पानी उपलब्ध हो सकेगा।

पानी का विक्रय मूल्य :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


300 एम.एल. ग्लास - 1 से 2 रुपये
आधा लीटर बोतल- 3 से 5 रुपये
एक लीटर बोतल- 5 से 8 रुपये
दो लीटर बोतल- 8 से 12 रुपये
पांच लीटर बोतल- 20 से 25 रुपये