यह ख़बर 18 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

राहुल गांधी ने जमीन खरीदने में लाखों की स्टांप ड्यूटी चुराई : चौटाला

खास बातें

  • हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने आरोप लगाया है कि रॉबर्ट वाड्रा ही नहीं, बल्कि राहुल गांधी के नाम पर भी हरियाणा में नियमों की अनदेखी कर जमीन खरीदी गई है।
जालंधर / चंडीगढ़ / नई दिल्ली:

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा के लिए ही नहीं, बल्कि उनके (सोनिया के) पुत्र और पार्टी महासचिव राहुल गांधी के नाम पर भी हरियाणा में नियमों की अनदेखी कर जमीन खरीदी गई है।

ओमप्रकाश चौटाला ने कहा कि रॉबर्ट वाड्रा और राहुल गांधी, दोनों ने जमीनों की खरीदारी में लाखों रुपये की स्टाम्प ड्यूटी की चोरी की और अगर निष्पक्ष जांच कराई जाए तो हजारों एकड़ जमीन का घोटाला सामने आ सकता है।

चौटाला ने दो जमीनों की रजिस्ट्री के कागजात दिखाते हुए कहा कि मार्च, 2008 में राहुल गांधी के नाम से पलवल के हसनपुर में साढ़े छह एकड़ जमीन की रजिस्ट्री कराई गई। उन्होंने कहा कि जमीन का सरकारी रेट उस समय आठ लाख रुपये प्रति एकड़ था, जबकि बाजार भाव 30 से 35 लाख रुपये प्रति एकड़ चल रहा था।

उधर, कांग्रेस ने चौटाला के आरोपों को झूठा और बेबुनियाद बताया। पार्टी के मुताबिक जमीन खरीद के मामले में किसी प्रकार की स्टाम्प ड्यूटी की चोरी नहीं की गई है। पार्टी की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि राहुल गांधी ने यह जमीन 26 लाख 47 हजार रुपये में खरीदी थी, जिस पर उन्होंने सरकारी नियमों के अनुसार स्टाम्प ड्यूटी भी चुकाई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आरोपों का बिंदुवार खंडन करते हुए राहुल गांधी के कार्यालय ने दिल्ली में कहा कि उन्होंने हरियाणा के जिला पलवल की होडल तहसील के हसनपुर में 41 कनाल 13 मरला (6.456 एकड़) सैलाब जमीन खरीदी। उसने कहा, यह जमीन कुल 26.47 लाख रुपये में खरीदी गई, जिसका भुगतान चेक से किया गया। यह जमीन करीब 4.10 लाख रुपये प्रति एकड़ की दर से खरीदी गई।