Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

IRCTC का बदला अंदाज, पहले ही बता देगा वेटिंग टिकट कन्फर्म होगा या नहीं

ट्रेन का टिकट बुक करने वाले यात्रियों को हर बार कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता, लेकिन IRCTC की वेबसाइट पर एक अनुमान जताने वाली सेवा शुरू की जा रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IRCTC का बदला अंदाज, पहले ही बता देगा वेटिंग टिकट कन्फर्म होगा या नहीं

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली :

ट्रेन का टिकट बुक करने वाले यात्रियों को हर बार कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता, लेकिन आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर एक अनुमान जताने वाली सेवा शुरू की जा रही है. इससे यात्रियों को पता चल सकेगा कि उनकी प्रतीक्षा सूची के टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना रहेगी.

यह भी पढ़ें : रेल रिज़र्वेशन में 'विकल्प' सुविधा के बारे में पूरी जानकारी

आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट लाइव हो रही है. इससे यात्रियों को अपनी प्रतीक्षा सूची के टिकट के कन्फर्म होने की संभावना की जानकारी मिल सकेगी. यह सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स (सीआरआईएस) द्वारा विकसित नए एल्गोरिद्म पर आधारित होगा. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'प्रतीक्षा सूची के बारे में अनुमान जताने वाले नए फीचर के अनुसार बुकिंग ट्रेंड के आधार पर कोई इस बात का अनुमान लगा सकता है कि प्रतीक्षा सूची वाले या आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है. हम पहली बार अपने पैसेंजर ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न का डेटा माइन करेंगे.'

यह भी पढ़ें :  अब रेल टिकट के रिफंड की स्थिति पल-पल जान सकेंगे यात्री


पुराने आंकड़ों के संग्रह का विश्लेषण करके नई सूचना जुटाने की प्रक्रिया को डेटा माइनिंग कहते हैं. अधिकारियों ने बताया कि यह विचार रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया था.

VIDEO : आईआरसीटीसी अकाउंट को आधार नंबर से ऐसे जोड़ें

टिप्पणियां

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पिछले साल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर यह सेवा शुरू करने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए एक साल का वक्त दिया था.

(इनपुट : भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... अक्षय कुमार ने कोरोनावायरस से जंग के लिए दान की सबसे बड़ी रकम, ट्वीट कर दी जानकारी

Advertisement