खुशखबरी : अब बिना पैसे सेकेंडों में बुक होगा तत्‍काल टिकट, बाद में करें भुगतान

आईआरसीटीसी द्वारा रोजाना 1,30,000 टिकटों का लेनदेन किया जाता है

खुशखबरी : अब बिना पैसे सेकेंडों में बुक होगा तत्‍काल टिकट, बाद में करें भुगतान

पे ऑन डिलेवरी से लाखों रेल यात्रियों को फायदा मिलेगा...

खास बातें

  • तत्काल कोटा का टिकट पहले बुककर बाद में भुगतान की सुविधा
  • यह सेवा अब तक केवल सामान्य टिकटों की बुकिंग पर उपलब्ध थी
  • अब तत्काल बुकिंग के लिए यह सुविधा गेम चेंजर होगी
नई दिल्ली:

रेलवे के तत्काल कोटा के तहत टिकट करने वालों के लिए यह अच्छी खबर है. अब यूजर पहले बुककर उसका भुगतान बाद में कर सकेंगे. यह सेवा जो अब तक केवल सामान्य टिकटों की बुकिंग के लिए उपलब्ध थी. अब तत्काल बुकिंग के लिए गेम चेंजर होगी क्योंकि इसकी मदद से अब उपयोगकर्ता केवल दो क्लिक के साथ टिकट बुक कर सकते हैं. इसके तहत आईआरसीटीसी के उपयोगकर्ता अपने घर पर टिकट की डिलवरी का विकल्प चुनकर नकद या डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड के द्वारा भुगतान कर सकेंगे. आईआरसीटीसी के लिए 'पे-ऑन डिलेवरी' भुगतान प्रदाता एण्डुरिल टेक्नोलाजिस प्राइवेट लिमिटेड ने बुधवार को यह घोषणा की. इतना ही नहीं अब तत्काल टिकट सेकेंडों में बुक होगा.

आईआरसीटीसी द्वारा रोजाना 1,30,000 टिकटों का लेनदेन किया जाता है और इनमें से अधिकांश टिकट तत्काल के लिए बुकिंग आरंभ होने से कुछ ही मिनिटों में बुक हो जाती है. अब तक उपयोगकर्ताओं आईआरसीटीसी द्वारा उनका टिकट कन्फर्म करने से पहले स्टैंडर्ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से भुगतान करना होता था. इस प्रक्रिया में कई सेकेंड्स की देरी हो जाती थी जिसके कारण अक्सर यूजर कन्फमर्ड टिकट बुक नहीं करवा पाते थे. 'पे ऑन डिलेवरी' सेवा से पेमेंट गेटवे के उपयोग की जरूरत नहीं पड़ती और इससे उपयोगकर्ता को कुछ ही सेकेंड में बुकिंग्स करने में मदद मिलती है.

पढें: तत्काल रिजर्वेशन हो या फिर टिकट कैंसलेशन : भारतीय रेलवे ने बताए नियम, जिनमें 'नहीं हुआ है बदलाव'

ऐसे मिलेगा 'पे ऑन डिलीवरी' का लाभ
- सबसे पहले यूज़र को irctc.payondelivery.co.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. आधार कार्ड या पैन कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य है.
- अब, आईआरसीटीसी पोर्टल पर बुकिंग के दौरान, यूज़र को Anduril Technologies के ‘pay-on-delivery’ का विकल्प चुनना होगा.
- टिकट बुक होने के साथ ही टिकट को एसएमएस/ईमेल द्वारा डिजिटली डिलीवर कर दिया जाता है और बुकिंग के 24 घंटे के अंदर भुगतान करना होता है.
- इसके अलावा ग्राहक ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें बुकिंग के समय एक पेमेंट लिंक भेजा जाता है.

Newsbeep

VIDEO : आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट ऐपः तेजी से टिकट बुक करने का नया तरीका

इस बारे में एण्डुरिल टेक्नोलॉजिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग बाजपेयी ने कहा, "तत्काल टिकट के लिए पे ऑन डिलेवरी उन लाखों रेल यात्रियों के लिए बहुत लाभकारी होगा. हमें पूरा विश्वास है कि पहले बुक कर बाद में भुगतान करने का विकल्प को उपयोगकर्ता बडी संख्या में अपनाएंगे."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)