NDTV Khabar

राज्यसभा चुनाव : कांग्रेस के बाद 'NOTA' पर बीजेपी को भी ऐतराज, पहुंची चुनाव आयोग

एक दिन पहले ही कांग्रेस ने भी चुनाव आयोग से राज्यसभा में नोटा हटाने की मांग की थी.

350 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
राज्यसभा चुनाव : कांग्रेस के बाद 'NOTA' पर बीजेपी को भी ऐतराज, पहुंची चुनाव आयोग

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: कांग्रेस के बाद अब भाजपा ने भी चुनाव आयोग का रुखकर गुजरात में आगामी राज्य सभा चुनाव में 'नोटा' का विकल्प हटाने की मांग की है. एक दिन पहले ही कांग्रेस ने भी इसी तरह की मांग की थी. भाजपा ने चुनाव आयोग को सौंपे एक ज्ञापन में कहा है, "यह कहा गया कि आगामी चुनाव में नोटा का इस्तेमाल राजनीतिक पार्टियों के बीच चर्चा का एक मुद्दा बन गया है और इसलिए, राज्यसभा चुनाव में नोटा के इस्तेमाल से पहले एक उपयुक्त आम राय बनाई जानी चाहिए."  

केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी ने कहा कि चूंकि राज्यसभा चुनाव में मतदान में कोई गोपनीयता नहीं है इसलिए नोटा का कोई उद्देश्य नहीं है.

पढे‌ं : राज्यसभा चुनाव : अहमद पटेल ने NOTA की अनुमति देने पर सवाल उठाया
दरअसल सितंबर 2013 में सुप्रीम कोर्ट का आदेश था कि सभी चुनावों में नोटा लागू किया जाए. सितंबतर 2014 में यूपीए  सरकार के वक्त लागू किया गया था.

पढ़ें : राज्यसभा चुनाव में NOTA का प्रावधान : कांग्रेस ने लगाई सुप्रीम कोर्ट में गुहार, रोक लगाने की मांग

भाजपा ने कहा, "इसलिए, भाजपा यह मांग करती है कि गुजरात में राज्य सभा चुनाव में नोटा के विकल्प के इस्तेमाल का निर्देश तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाए." इस बीच, संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि इन चुनावों के लिए पार्टियां व्हिप जारी करती हैं और 'नोटा का विकल्प व्हिप की प्रकृति के खिलाफ जाता है.' उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष चुनाव में नोटा का इस्तेमाल सही है लेकिन राज्यसभा चुनाव में इसे वापस लेना चाहिए. इस विकल्प को खत्म किया जाना चाहिए क्योंकि यह भ्रम पैदा करता है.

VIDEO : सुप्रीम कोर्ट पहुंचा NOTA मामला


गौरतलब है कि कल कांग्रेस ने आगामी राज्यसभा चुनाव में नोटा के विकल्प के इस्तेमाल के खिलाफ चुनाव आयोग का रुख कर दावा किया था कि यह संविधान और निर्वाचन कानूनों का उल्लंघन करता है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement