NDTV Khabar

अब प्लेन में सेल्फी का शौक पूरा नहीं हो सकेगा, डीजीसीए बनाएगा नए नियम

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब प्लेन में सेल्फी का शौक पूरा नहीं हो सकेगा, डीजीसीए बनाएगा नए नियम

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. कॉकपिट या अन्य संवेदनशील स्थानों पर तस्वीरें लेने पर लग सकती है बंदिश
  2. विमानन कंपनियों के चालक दल के सदस्यों पर भी लागू होंगे नियम
  3. इंडिगो के पायलटों द्वारा अपने परिवारों के साथ फोटो लेने पर डीजीसीए गंभीर
नई दिल्ली:

उड़ान के दौरान विमान के अंदर सेल्फी लेने से जुड़ी सुरक्षा चिंताओं के चलते नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) जल्द ही विमानन कंपनियों से कॉकपिट या अन्य संवेदनशील स्थानों पर तस्वीर लेने से मना करने के लिए कह सकता है. इसमें चालक दल के सदस्यों द्वारा ली जाने वाली तस्वीरें भी शामिल हैं.

मौजूदा नियमों के मुताबिक भी विमान के अंदर फोटोग्राफी पर कुछ प्रतिबंध हैं लेकिन कॉकपिट में ली जाने वाली सेल्फियों से संभावित सुरक्षा चिंताओं के चलते नियामक डीजीसीए अगले कुछ दिनों में विस्तृत दिशानिर्देश लेकर आएगा. स्मार्टफोन या स्मार्ट उपकरणों के बढ़ते प्रयोग के चलते ऐसे कई उदाहरण हैं जिसमें यात्री, चालक दल के सदस्य, पायलट इत्यादि विमान के अंदर फोटो खींचते हैं.

डीजीसीए एयरलाइनों के लिए ऐसे विस्तृत दिशानिर्देशों पर काम कर रहा है जो विमान के अंदर फोटोग्राफी करने के विभिन्न आयामों को निर्देशित करेगा. महानिदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में जल्द ही एक परिपत्र आएगा. संभव है कि यह अगले हफ्ते ही आ जाए. अधिकारी ने बताया कि यह एयरलाइनों को सुरक्षात्मक दिशानिर्देश देने वाला एक परिपत्र होगा.


टिप्पणियां

हाल ही में इंडिगो के छह पायलट डीजीसीए के निशाने पर आ गए जो कॉकपिट में अपने परिवार के सदस्यों के साथ कथित तौर पर फोटो खींच रहे थे. विमान विनियम 1937 के मुताबिक विमान के अंदर बिना पूर्वानुमति के फोटो खींचना मना है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement