एनएसजी कमांडो के दल ने माउंट एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा, देखें- तस्वीरें

कमांडो अपनी पहली ही कोशिश में गुरुवार को सुबह सात बजे 8,848 मीटर ऊंची दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर पहुंच गए

एनएसजी कमांडो के दल ने माउंट एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा, देखें- तस्वीरें

एनएसजी कमांडो के दल ने गुरुवार को माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया.

नई दिल्ली:

एनएसजी कमांडो के दल ने माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराया.आतंकियों से लोहा लेने वाली ब्लैक कैट कमांडो के सात सदस्यीय दल ने माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल कर ली. उन्होंने लेफ्टिनेंट कर्नल जय प्रकाश  कुमार की अगुवाई में अपनी पहली ही कोशिश में गुरुवार सुबह सात बजे 8,848 मीटर ऊंची दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर तिरंगा फहरा दिया.

सेना और अर्धसैनिक बलों के जवानों से मिलकर बनी इस इलीट फोर्स के जवानों ने ऐसा करनामा पहली बार करके दिखाया है.

एनएसजी के महानिदेशक सुदीप लखटकिया ने एवरेस्ट पर जीत हासिल करने वाले जवानों को बधाई देते हुए कहा कि जवानों के दृढ़ निश्चय, जीतने की जिद, धैर्य, साहस और कठिन हालात में हार न मानने का जज्बे के बदौलत ही असंभव को संभव कर दिखाया.  ब्लैक कैट का मोटो भी है साहस की विजय और यही कर भी दिखाया है.

tm31fi5

गत 29 मार्च को 12 सदस्यीय दल को रवाना किया गया था. सात सदस्यीय दल ने तो तिरंगा फहरा दिया, उम्मीद है बाकी का पांच सदस्यीय दल भी 22 मई को तिरंगा फहरा देगा.

9ug62rbk

जून के पहले हफ्ते में यह दल वापस आ जाएगा. इससे पहले ये दल 7135 मीटर की ऊंचाई वाली लद्दाख के माउंट नून और हिमाचल  प्रदेश में 6455 मीटर ऊंचाई वाली माउंट जोगिन एक जैसी कई ऊंची चोटियों पर तिरंगा फहरा चुका है. 

tka92h08

आतंकवाद और विमान हाइजैक जैसे हालात से निपटने के लिए 1984 में एनएसजी, यानी कि नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स का गठन किया गया था. साथ ही देश के करीब 15 वीवीआईपी की सुरक्षा में एनएसजी कमांडो तैनात हैं.

Newsbeep

6v88l6a8

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कमांडो अपनी जान पर खेलकर वीवीआईपी की हिफाजत करते हैं.