पर्यटन को मिलेगी राहत, जल्द खुलेंगे देश के सभी टाइगर रिजर्व, NTCA ने जारी की गाइडलाइन

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने देश के सभी टाइगर रिजर्व को खोले जाने और कोरोनावायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

पर्यटन को मिलेगी राहत, जल्द खुलेंगे देश के सभी टाइगर रिजर्व, NTCA ने जारी की गाइडलाइन

NTCA ने टाइगर रिजर्व को लेकर गाइडलाइन जारी की है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • जल्द खुलेंगे देश के सभी टाइगर रिजर्व
  • NTCA ने जारी की गाइडलाइन
  • देश में 25 मार्च से लागू है लॉकडाउन
नई दिल्ली:

वन्य जीव-जंतुओं को निहारने के शौकीनों के लिए एक खुशखबरी है. राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने देश के सभी टाइगर रिजर्व को खोले जाने और कोरोनावायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. टाइगर रिजर्व को जल्द खोला जाएगा. इस संबंध में NTCA की ओर से जो गाइडलाइन जारी की गई है उसके अनुसार, टाइगर रिजर्व आने वाले सभी लोगों की एंट्री गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी.

दिशा-निर्देशों के अनुसार, किसी भी व्यक्ति के शरीर का तापमान अगर सामान्य से ज्यादा पाया जाता है तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा. ड्राइवर, गाइड व सभी विजिटर्स के लिए फेस मास्क, शील्ड अनिवार्य होगा. गाड़ी में सैनिटाइजर रखना भी जरूरी होगा. विजिटर्स के गाड़ी में बैठते/उतरते समय या फिर जब भी जरूरी हो, इसका इस्तेमाल किया जाए.

प्रवेश द्वार पर गाड़ी के चारों टायरों को डिसइंफेक्ट करना जरूरी होगा. 10 साल से कम और 65 वर्ष से ज्यादा लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए गाड़ी में विजिटर्स को संख्या 50 फीसदी कम होगी. टाइगर रिजर्व के एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर शौचालय बनाए जाएं. मानसून के मद्देनजर टाइगर रिजर्व पूर्व की भांति ही बंद किए जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: छत्तीसगढ़ के जंगल सफारी में पर्यटकों की बस के पीछे भागा बाघ