Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

दिल्‍ली में 15 जनवरी तक जारी रहेगा ऑड-ईवन नियम, दिल्‍ली हाईकोर्ट ने दी हरी झंडी

ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्‍ली में 15 जनवरी तक जारी रहेगा ऑड-ईवन नियम, दिल्‍ली हाईकोर्ट ने दी हरी झंडी

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर...

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली में ऑड-ईवन नियम जारी रहेगा। दिल्‍ली हाईकोर्ट ने इस फॉर्मूले को हरी झंडी देते हुए मामले पर अगली सुनवाई 15 फरवरी मुकर्रर की है। न्‍यायालय ने कहा है कि नियम 15 जनवरी तक जारी रहेगा।

सरकार के नोटिफ़िकेशन में दखल से हाईकोर्ट का इंकार
न्‍यायालय ने साफ तौर पर सरकार के नोटिफ़िकेशन में दखल देने से इनकार कर दिया है। इस मामले पर अगली सुनवाई के दौरान सिर्फ विकलांगो की याचिका पर सुनवाई होगी। कोर्ट ने बाकी दूसरी याचिकाएं खारिज कर दीं। इस दौरान कोर्ट ने कहा कि इस फॉर्मूले को अगर आगे बढ़ाना हो तो याचिकाकर्ता के उठाए सवालों पर विचार किया जाए।

कोर्ट का धन्‍यवाद, नियम की 15 जनवरी के बाद समीक्षा करेंगे : गोपाल राय
न्‍यायालय के इस आदेश पर दिल्‍ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 'कोर्ट का धन्यवाद कि उन्होंने दिल्ली का भविष्य और बच्चों का ध्यान रखा। इस नियम की 15 तारीख के बाद तमीक्षा की जाएगी।'

उल्‍लेखनीय है कि शुक्रवार को हाइकोर्ट ने मामले पर अपना फ़ैसला सुरक्षित रखा था। पिछली सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन पर हाइकोर्ट में अपना पक्ष रखा था। सरकार ने कहा कि ऑड-ईवन पर अमल से दिल्ली में प्रदूषण कम हुआ है। हालांकि याचिकाकर्ताओं का दावा था कि सरकार ने गुमराह करने वाले आंकड़े पेश किए हैं।

वैसे, दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की गई है। इसे जानकार मौसम का असर भी मान रहे हैं। हालांकि राजधानी दिल्ली में गाड़ियों पर लागू किए गए ऑड-ईवन नियम से भी इसमें गिरावट की बात कही जा रही है, लेकिन इसके असर का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कारों पर पाबंदी के बावजूद दिल्ली का आनंद विहार दस जगहों की सूची में दूसरे नंबर पर है और दिल्ली से 4 जगह इस सूची में हैं।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement