NDTV Khabar

किसानों के लिए ओडिशा सरकार ने 10,000 करोड़ रुपये की योजना मंजूर की

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का दावा - कृषि सहायता ऐतिहासिक, इससे राज्य में कृषि में समृद्धि बढ़ेगी और गरीबी घटेगी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
किसानों के लिए ओडिशा सरकार ने 10,000 करोड़ रुपये की योजना मंजूर की

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (फाइल फोटो).

भुवनेश्वर:

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए एक 10,000 करोड़ रुपये वाली योजना शुरू करने की घोषणा शुक्रवार को की. पटनायक ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल ने जीविकोपार्जन एवं आय वृद्धि के लिए कृषक सहायता (केएएलआईए) को मंजूरी दे दी है. यह योजना 10,000 करोड़ रुपये की राशि से ज्यादा की है.

पटनायक की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई. मुख्यमंत्री ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘ केएएलआईए ऐतिहासिक है और इससे राज्य में कृषि में समृद्धि बढ़ेगी और गरीबी घटेगी.'' मुख्यमंत्री ने कहा कि भले ही इस योजना में कृषि ऋण माफी का प्रावधान नहीं हो लेकिन राज्य के सभी लघु और सीमांत किसान (30 लाख से ज्यादा) इस योजना के दायरे में आएंगे. पटनायक ने कहा कि किसान के परिवार को खरीफ और रबी, प्रत्येक खेती के लिए पांच-पांच हजार रुपये की कुल राशि के हिसाब से साल में 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी.

टिप्पणियां

मुख्यमंत्री ने ओडिशा में कृषि ऋण माफ करने के कांग्रेस के चुनावी वादे को ‘हास्यास्पद' बताया है. पटनायक ने कहा कि कृषि ऋण माफी से भले ही किसानों के एक वर्ग को लाभ पहुंचे लेकिन इस योजना के दायरे में राज्य के 92 फीसदी किसान आएंगे.


मुख्यमंत्री ने कहा कि केएएलआईए योजना में दो लाख रुपये का जीवन बीमा और दो लाख रुपये का अतिरिक्त निजी दुर्घटना बीमर किसानों और भूमिहीन कृषि श्रमिकों को दिया जाएगा. इसके दायरे में 74 लाख परिवार आएंगे. उन्होंने कहा कि 50,000 रुपये तक का कृषि ऋण ब्याज मुक्त होगा.
(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement